राज्यों के स्टाम्प शुल्क कम करने पर 80 प्रतिशत से ज्यादा संभावित ग्राहक घर खरीदेंगे: सर्वेक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Jun 22, 2021 - 01:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 जून (भाषा) राज्यों के स्टाम्प शुल्क कम करने की स्थिति में 80 प्रतिशत से ज्यादा संभावित ग्राहक घर खरीदने पर विचार कर सकते हैं। एक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गयी।

रियल्टी पोर्टल मैजिकब्रिक्स द्वारा इस महीने किए गए इस सर्वेक्षण में करीब 1,500 लोगों ने हिस्सा लिया।

कंपनी ने एक बयान में कहा, "83 प्रतिशत लोगों ने कहा कि स्टाम्प शुल्क में कटौती किए जाने पर वे घर खरीदने के लिए प्रेरित होंगे जबकि 17 प्रतिशत लोगों ने कहा कि इसका उनके घर खरीदने के फैसले पर कोई असर नहीं पड़ेगा।"
इसमें कहा गया कि देश में संपत्ति के पंजीकरण और स्टाम्प शुल्क जैसे शुल्क औसतन पांच से नौ प्रतिशत के बीच होते हैं और इनका संपत्ति की कुल कीमत पर काफी असर पड़ता है।

मैजिकब्रिक्स के सीईओ सुधीर पई ने कहा, "हमने महाराष्ट्र में सितंबर 2020 से मार्च 2021 के बीच स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के दौरान घरों की बिक्री में 114 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। लेकिन स्टाम्प शुल्क में कटौती की अवधि के खत्म होने के बाद से बिक्री में कमी देखी जा रही है।"
उन्होंने कहा, "वर्क फ्रॉम होम का चलन तेज होने के साथ लोग अतिरिक्त कमरे के साथ बड़े आकार के घर तलाश रहे हैं और इसलिए राज्य सरकारों को स्टाम्प शुल्क कम करने पर विचार करना चाहिए जिससे घर खरीदारों पर बोझ कम होगा।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News