जम्मू कश्मीर के लोगों का समग्र विकास मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता: शाह

punjabkesari.in Friday, Jun 18, 2021 - 10:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जम्मू कश्मीर में कार्यान्वित की जा रहीं अनेक विकास परियोजनाओं की शुक्रवार को समीक्षा की और कहा कि केंद्रशासित प्रदेश की जनता का समग्र विकास और कल्याण मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है।

शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में केंद्र सरकार की योजनाओं की पहुंच 90 प्रतिशत तक हैं। इसकी सराहना करते हुए उन्होंने कोविड-19 टीकाकरण अभियान में राज्य की 76 प्रतिशत आबादी को टीका लगाये जाने, वहीं चार जिलों में तो शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए उप राज्यपाल मनोज सिन्हा तथा उनकी टीम को भी सराहा।

गृह मंत्रालय के एक बयान के अनुसार शाह ने जम्मू कश्मीर में कार्यान्वित की जा रहीं अनेक विकास परियोजनाओं की यहां समीक्षा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘पारदर्शिता के साथ विकास’ के मंत्र के आधार पर इन परियोजनाओं को लागू किया जा रहा है।

बयान के अनुसार उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर की जनता का सर्वांगीण विकास और कल्याण मोदी सरकार की शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने अधिकारियों से प्रधानमंत्री के विकास पैकेज, महत्वाकांक्षी परियोजनाओं तथा औद्योगिक विकास परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने को कहा।

गृह मंत्री ने निर्देश दिया कि शरणार्थी पैकेज के लाभ पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर, पश्चिम पाकिस्तान के सभी शरणार्थियों और उन सभी लोगों को जल्द से जल्द मिलें जिन्हें कश्मीर से पलायन करके जम्मू आकर बसना पड़ा।

शाह ने 3000 मेगावाट की पाकल डल और कीरू जलविद्युत परियोजनाओं को शुरू करने तथा अन्य ऐसी परियोजनाओं की गति तेज करने को कहा।

उन्होंने अधिकारियों को पंचायती राज संस्थानों तथा शहरी स्थानीय निकायों को मजबूत करने के लिए सदस्यों को तत्काल प्रशिक्षण दिलाने, उनके बैठने की उचित व्यवस्था करने तथा सुगम कामकाज के लिए बेहतर उपकरण और अन्य संसाधन मुहैया कराने का निर्देश दिया।

इसके साथ ही गृह मंत्री ने पंचायत सदस्यों को देश के अनेक हिस्सों का दौरा करने का भी निर्देश दिया ताकि उन्हें देश की विकसित पंचायतों की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी मिल सके।

उन्होंने अधिकाधिक लोगों को मनरेगा के तहत रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए इस योजना का दायरा बढ़ाने पर भी जोर दिया। साथ ही उन्होंने कृषि में आधुनिक तकनीक के इस्तेमाल की बात रखी ताकि किसानों की आमदनी बढ़ाई जा सके और हर जिले में कम से कम एक कृषि आधारित उद्योग खोला जा सके।
शाह ने कहा कि जम्मू कश्मीर में सेब की गुणवत्ता और उत्पादन बढ़ाने के लिए काम किया जाना चाहिए ताकि सेब किसानों को उनकी उपज का अधिकतम मूल्य मिले।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News