शाम छह बजे तक के मुख्य समाचार

2021-06-18T18:06:31.367

नयी दिल्ली, 18 जून (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से शुक्रवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:
दि42 मोदी लीड वायरस कार्यक्रम कोरोना वायरस आज भी मौजूद, इसके स्वरूप बदलने की संभावना बनी हुई है: मोदी
नयी दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार आ रही कमी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को देशवासियों को आगाह किया कि खतरा अभी टला नहीं है, क्योंकि यह वायरस अभी मौजूद है और इसके स्वरूप बदलने की संभावना बनी हुई है।

दि62 संसदीय समिति ट्विटर सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के मामले में ट्विटर इंडिया प्रतिनिधि संसदीय समिति के समक्ष पेश हुए
नयी दिल्ली: सूचना प्रौद्योगिकी संबंधी नये नियमों को लेकर केंद्र सरकार तथा ट्विटर में गतिरोध के बीच इस माइक्रोब्लॉगिंग साइट के अधिकारियों ने शुक्रवार को कांग्रेस सांसद शशि थरूर की अध्यक्षता वाली एक संसदीय समिति के समक्ष सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने पर पक्ष रखा।


प्रादे81 अदालत ममता दूसरी लीड शुभेंदु नंदीग्राम से शुभेंदु के निर्वाचन को चुनौती देने वाली ममता की याचिका पर 24 जून को सुनवाई होगी
कोलकाता: कलकत्ता उच्च न्यायालय विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी के नंदीग्राम विधानसभा सीट से निर्वाचन को चुनौती देने वाली पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की याचिका पर 24 जून को सुनवाई करेगा।


अर्थ13 पेट्रोल मूल्यवृद्धि सात सप्ताह में 26वीं बार बढ़े वाहन ईंधन के दाम, बेंगलुरु में भी पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार
नयी दिल्ली: मुंबई और हैदराबाद के बाद बेंगलुरु तीसरा महानगर हो गया है, जहां पेट्रोल का दाम 100 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया है। वाहन ईंधन की कीमतों में शुक्रवार को फिर बढ़ोतरी हुई।


दि7 वायरस लीड मामले भारत में कोविड-19 के 62,480 नए मामले, 1587 और लोगों की मौत
नयी दिल्ली: भारत में एक दिन में कोविड-19 के 62,480 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,97,62,793 हो गई। वहीं, 1587 और लोगों की संक्रमण से मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 3,83,490 हो गई। पिछले 61 दिन में संक्रमण से मौत के ये सबसे कम मामले हैं।


प्रादे68 मप्र दिग्विजय तोमर
दिग्विजय का अनुच्छेद 370 पर दिया गया बयान, देश को कांग्रेस से मुक्त कराने वाला : तोमर ग्वालियर: केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह द्वारा हाल ही में अनुच्छेद 370 पर दिये गये बयान को देश को कांग्रेस से मुक्त कराने वाला करार दिया है।


वि24 नेपाल राष्ट्रपति न्यायालय नेपाल : राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय उनका फैसला नहीं पलट सकता
काठमांडू: नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने उच्चतम न्यायालय में कहा है कि प्रतिनिधिसभा को संवैधानिक प्रावधानों के अनुरूप ही भंग किया गया है और इस मामले में न्यायालय उनके फैसले को पलट नहीं सकता है और न ही इसकी न्यायिक समीक्षा कर सकता है।


वि20 श्रीलंका भारत लीड मछुआरे दावा भारतीय नौसेना के हमला करने के संबंध में श्रीलंका के मछुआरों का दावा साफ तौर पर झूठ है: भारतीय उच्चायोग
कोलंबो: भारत ने शुक्रवार को श्रीलंका के स्थानीय मीडिया में आई उन खबरों को ‘साफ झूठ’ करार दिया, जिनमें कहा गया था कि भारत की नौसेना ने कथित तौर पर श्रीलंका के मछुआरों के समूह के साथ मारपीट की है। भारत ने कहा कि ऐसी कोई घटना नहीं हुई।


अर्थ17 शेयर बंद उतार- चढ़ाव भरे कारोबार में सेंसेक्स, निफ्टी स्थिर बंद
मुंबई: वैश्विक स्तर पर नकारात्मक रुख के बीच उतार-चढ़ाव भरे कारोबार में बीएसई सेंसेक्स और निफ्टी शुक्रवार को स्थिर बंद हुए।


खेल7 खेल टेनिस भारत बोपन्ना . शरण नोवेंती ओपन के क्वार्टर फाइनल में हारे
हाले (जर्मनी): भारत के रोहन बोपन्ना और दिविज शररण नोवेंती ओपन पुरूष युगल टेनिस वर्ग से सीधे सेटों में क्वार्टर फाइनल मुकाबला हारकर बाहर हो गए।

खेल15 खेल डब्ल्यूटीसी भारत विलंब डब्ल्यूटीसी फाइनल: पहला सत्र बारिश के कारण धुला
साउथम्पटन: भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल से पहले शुक्रवार को यहां लगातार बारिश के कारण शुरुआती सत्र में कोई खेल नहीं होगा।



द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें
वि35 लेखन-मानसिक-स्वास्थ्य लेखन से जहनी सेहत सुधर सकती है, हम बताते हैं कैसे क्रिस्टीना थैचर, क्रिएटिव राइटिंग लेक्चरर, कार्डिफ़ मेट्रोपॉलिटन यूनिवर्सिटी
लंदन: अर्नेस्ट हेमिंग्वे का एक प्रसिद्ध कथन है कि लेखकों को इस बारे में साफ और स्पष्ट लिखना चाहिए कि उन्हें किस चीज से दर्द होता है। हालाँकि उस वक्त हेमिंग्वे को इसके बारे में ज्यादा एहसास नहीं था, लेकिन अब शोध से पता चला है कि दर्द क्यों होता है इसके बारे में लिखना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।


वि15 वायरस-वैक्सीन-संयोजन अलग अलग होगी दोनो टीकों की वैक्सीन तो कोविड के खिलाफ सुरक्षा मिलेगी ज्यादा मॉरीन फेरान, एसोसिएट प्रोफेसर ऑफ बायोलॉजी, रोचेस्टर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी
रोचेस्टर (अमेरिका): अमेरिका में ज्यादातर जगहों पर कोविड-19 का टीका लगवाना हालांकि अब काफी आसान हो गया है, लेकिन दुनिया के अन्य हिस्सों में वैक्सीन की कमी, असमान पहुंच और सुरक्षा को लेकर चिंता के चलते वैक्सीन लगाने की प्रक्रिया काफी धीमी या असंगत रही है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News