आयकर पोर्टल समस्या: वित्त मंत्रालय के अधिकारी इन्फोसिस की टीम के साथ 22 जून को करेंगे बैठक

2021-06-15T22:33:07.483

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) वित्त मंत्रालय के अधिकारी नये आयकर ई-फाइलिंग पोर्टल से जुड़े मसलों और तकनीकी खामियों पर चर्चा के लिये 22 जून को सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी इन्फोसिस के प्रतिनिधियो के साथ बैठक करेंगे। तकनीकी खामियों के कारण उपयोगकर्ताओं को इस पोर्टल के शुरू होने के एक सप्ताह बाद भी समस्याओं को सामना करना पड़ रहा है।
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि चार्टर्ड एकाउटेंट का शीर्ष संस्थान भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई), ऑडिटर, परामर्शदाता और करदाता भी इस बैठक में शामिल होंगे। इस दौरान इन्फोसिस की टीम सवालों के जवाब देगी, समस्याओं के बारे में चीजें स्पष्ट करेगी और पोर्टल के बारे में उनकी राय जानेगी।’’
इसमें कहा गया है, ‘‘वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी हाल में शुरू आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल पर आ रही तकनीकी खामियों के बारे में 22 जून, 2021 को पूर्वाह्न 11:00 बजे से दोपहर 1:00 बजे तक इन्फोसिस की टीम बैठक करेंगे।’’
बैठक के दौरान बातचीत में आईसीएआई के सदस्य, ऑडिटर, परामर्शदाता और करदाता भी शामिल होंगे।
नया पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.इंकमटैक्स.गॉव़ इन (www.incometax.gov.in) सात जून को चालू किया गया। आयकर विभाग और सरकार ने कहा कि इसका मकसद अनुपालन को करदाताओं के लिये और सुगम बनाना है।

लेकिन कुछ ही समय बाद उपयोगकर्ताओं की कई शिकायतें आ गयीं। एक सप्ताह बाद भी तकनीकी खामियां पूरी तरह से दूर नहीं हुई है।
इन्फोसिस को 2019 में अगली पीढ़ी की आयकर फाइलिंग प्रणाली तैयार करने का अनुबंध दिया गया था। इसका मकसद रिटर्न की प्रसंस्करण प्रक्रिया में लगने वाले 63 दिन के समय को कम कर एक दिन करने और ‘रिफंड’ प्रकिया को तेज करना है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News