दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन को मिली सैद्धांतिक मंजूरी: तीरथ रावत

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 10:17 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने मंगलवार को बताया कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है तथा जल्द ही इसके शुरू होने का आश्वासन दिया है।

मुख्यमंत्री ने आज दिल्ली में गोयल से मुलाकात की। उन्होंने केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल सहित आधा दर्जन मंत्रियों से भी मुलाकात की और राज्य के विकास से जुड़ी परियोजनाओं पर चर्चा की।

एक आधिकारिक बयान में कहा गया, ‘‘मुख्यमंत्री के अनुरोध पर रेल मंत्री ने दिल्ली-रामनगर कार्बेट इको ट्रेन की सैद्धांतिक मंजूरी देते हुए कहा कि जल्द ही इसे प्रारंभ किया जाएगा।’’
इसके साथ ही उन्होंने टनकपुर-बागेश्वर और डोईवाला से गंगोत्री-यमुनोत्री रेलवे मार्ग के सर्वे की भी स्वीकृति दी।

बयान के मुताबिक गोयल ने अधिकारियों को रूड़की-देवबंद रेल का कार्य शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिये और कहा कि हरिद्वार-देहरादून रेलवे लाइन के दोहरीकरण का काम दो चरणों में पूरा किया जाएगा।
पहले चरण में हरिद्वार-रायवाला दोहरीकरण को जल्द पूरा किया जाएगा और रायवाला-देहरादून में भूमि संबंधित औपचारिकताओं को पूरा करते हुए दूसरे चरण में पूरा किया जाएगा।

बयान के मुताबिक रेल मंत्री ने रायवाला रेलवे डाइवर्जन का काम अविलंब शुरू करने के भी निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरिद्वार में तीर्थ यात्रियों, देश विदेश के सैलानियों की सुविधा को ध्यान में रखकर हवाई सेवा विकसित करने के लिए हैलीपेड बनाया जाना है। इस हेतु भेल की चिन्हित भूमि राज्य सरकार को 20 वर्षों के लिए निशुल्क हस्तांतरित किए जाने का अनुरोध किया।
उन्होंने रेल मंत्री से निर्यातकों की सुविधा के लिए भेल परिसर हरिद्वार में चिन्हित 35 एकड़ भूमि में इनलैंड कन्टेनर डिपो की स्थापना के लिए आवश्यक कार्यवाही करने का अनुरोध किया।

केंद्रीय पंचायती राज व ग्रामीण विकास मंत्री तोमर से मुलाकात में मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम द्वारा सहायता प्राप्त और कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा अनुदानित राज्य समेकित सहकारी विकास परियोजना में अनुमन्य अनुदान को हिमालयी और पूर्वोत्तर राज्यों के लिए 20 प्रतिशत से बढ़ाकर 40 प्रतिशत करने का अनुरोध किया।

एक बयान के मुताबिक मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा उत्तराखण्ड को आर्गेनिक स्टेट बनाने के लिए गम्भीरता से प्रयास किए जा रहे हैं और परम्परागत कृषि विकास योजना के अंतर्गत राज्य में 10 हजार जैविक क्लस्टरों की अनुमति दी गई थी।
उन्होंने कहा कि पहले चरण में आवंटित 3900 क्लस्टरों में जैविक कृषि संबंधी कार्य पूरे कर लिए गए हैं और इससे लगभग 78 हजार हैक्टेयर कृषि भूमि को जैविक के अंतर्गत लाया गया तथा 1.5 लाख कृषकों की आय में वृद्धि हुई है।
मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री से जैविक प्रदेश की अवधारणा को मूर्त रूप देने के लिए स्वीकृति के सापेक्ष अवशेष 6100 क्लस्टर आवंटित करने का अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से मुलाकात के दौरान रेंजर्स कॉलेज मैदान राज्य सरकार को हस्तांतरित करने और लालढांग-चिल्लरखाल मार्ग के सुदृढीकरण परियोजना की स्वीकृति के लिए उनका धन्यवाद किया। साथ ही उन्होंने लालढांग-चिल्लरखाल मार्ग के सुदृढीकरण हेतु वन भूमि हस्तान्तरण से छूट  प्रदान करने का भी अनुरोध किया।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय पशुपालन, डेयरी, मत्स्य पालन मंत्री गिरिराज सिंह से भेंट कर राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अंतर्गत कालसी फार्म, देहरादून में गिर प्रजाति की गायों के संरक्षण व संवर्धन की 340 लाख रूपए की योजना को स्वीकृति प्रदान करते हुए धनराशि जारी करने का अनुरोध किया। राज्य की अन्य लंबित परियोजनाओं को भी उन्होंने शीघ्र स्वीकृति दिए जाने की मांग की।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल से भेंट के दौरान ऋषिकेश स्थित इंडियन ड्रग्स एवं फार्मास्यूटिकल लिमिटेड (आईडीपीएल) को विशेष पर्यटन क्षेत्र के रूप में विकसित किए जाने की योजना को स्वीकृति प्रदान की गई।

इस सरकारी दवा कंपनी के लिए आईडीपीएल में 600 एकड़ में बायोडायवर्सिटी पार्क, इन्टरनेशनल कन्वेंशन सेंटर, रिजार्ट, होटल, वैलनेस सेंटर बनाया जाना प्रस्तावित है।

रावत ने नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप पुरी से भी भेंट की।

एक बयान के मुताबिक केंद्रीय मंत्री ने स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) के तहत तीन गंगा-टाउन ऋषिकेश, रूड़की व कोटद्वार में सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट के लिए 32.14 करोड़ रुपये की राशि जारी की। मुख्यमंत्री ने उत्तराखण्ड में हवाई सेवाओं को मजबूत किए जाने पर केंद्रीय मंत्री के साथ विस्तार से विचार विमर्श किया।

उन्होंने पिथौरागढ़ एयरस्ट्रिप को हवाई सेवाओं के लिए अधिक व्यवहार्य बनाने के लिए रनवे की लम्बाई बढ़ाए जाने और उसे भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण को हस्तातंरित किए जाने का भी अनुरोध किया।

रावत ने उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू से भी मुलाकात की और उन्हें कंडाली के रेशों से बनी शॉल और केदारनाथ मंदिर की प्रतिकृति भेंट की। उन्होंने लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से भी मुलाकात की।

गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ने सोमवार को भी कई केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात कर राज्य के विकास से जुड़ी परियोजनाओं पर चर्चा की थी।
उत्तराखंड में अगले साल फरवरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News