मुख्य समाचार शाम छह बजे

2021-06-15T18:19:58.273

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से मंगलवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :


दि60 लोजपा पासवान पारस लोजपा में रार: चिराग ने पांच सांसदों को निष्कासित किया, पारस गुट ने उन्हें अध्यक्ष पद से हटाया
नयी दिल्ली, लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के चिराग पासवान की अगुवाई वाले धड़े ने मंगलवार को पांच असंतुष्ट पार्टी सांसदों को निष्कासित कर दिया, वहीं उनके चाचा पशुपति कुमार पारस के नेतृत्व वाले गुट ने चिराग को पार्टी अध्यक्ष पद से हटा दिया।

दि39 दिल्ली अदालत दूसरीलीड जमानत दिल्ली दंगे: उच्च न्यायालय ने तीन छात्रों को दी जमानत नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने उत्तर-पूर्वी दिल्ली दंगों के एक मामले में गिरफ्तार जेएनयू और जामिया मिल्लिया इस्लामिया के तीन छात्र-छात्राओं को मंगलवार को जमानत दे दी। साथ ही, कहा कि सरकार ने असहमति को दबाने की अपनी बेताबी में प्रदर्शन करने का अधिकार और आतंकवादी गतिविधि के बीच की रेखा धुंधली कर दी तथा यदि यह मानसिकता मजबूत होती है तो यह ‘‘लोकतंत्र के लिए एक दुखद दिन होगा। ’’

दि46 गलवान वर्षगांठ लीड सेना गलवान में शहीद हुए वीरों की बहादुरी राष्ट्र की स्मृति में सदैव अंकित रहेगी: सेना
नयी दिल्ली, सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में ‘‘अप्रत्याशित’’ चीनी आक्रामकता का सामना करते हुए देश की क्षेत्रीय अखंडता की खातिर एक साल पहले अपने प्राण न्यौछावर कर देने वाले 20 जवानों की बहादुरी की मंगलवार को प्रशंसा की।

प्रादे63 पंजाब शिअद बसपा प्रदर्शन मोहाली में शिअद-बसपा कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने पानी की बौछारें छोड़ी
मोहाली, पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह के आवास का घेराव करने जा रहे शिरोमणि अकाली दल और बहुजन समाज पार्टी के नेताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने मंगलवार को पानी की बौछारें छोड़ी।

दि18 वायरस लीड मामले देश में 75 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 60,471 नए मामले
नयी दिल्ली, भारत में एक दिन में कोविड-19 के 60,471 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,95,70,881 हो गई। देश में 75 दिन बाद संक्रमण के इतने कम नए मामले सामने आए हैं और दैनिक संक्रमण दर भी घटकर 3.45 प्रतिशत हो गई है।


दि23 न्यायालय लीड इतालवी नौसैनिक न्यायालय ने केरल के दो मछुआरों की हत्या के आरोपी इतालवी नौसैनिकों के खिलाफ आपराधिक मामला बंद किया
नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) उच्चतम न्यायालय ने केरल के दो मछुआरों को फरवरी 2012 में मार डालने के मामले में आरोपी दो इतालवी नौसैनिकों के खिलाफ भारत में चल रहे आपराधिक मामले को बंद करने का मंगलवार को निर्देश दिया। न्यायालय ने केरल उच्च न्यायालय से पीड़ितों के वारिसों के बीच दस करोड़ रूपये के मुआवजे के आवंटन पर निगरानी रखने को कहा है।


दि28 दिल्ली आप सांसद हमला अयोध्या भूमि सौदा: आप के संजय सिंह ने भाजपा समर्थकों पर घर पर हमला करने करने का लगाया आरोप
नयी दिल्ली, आम आदमी पार्टी (आप) सांसद संजय सिंह ने मंगलवार को आरोप लगाया कि राम मंदिर न्यास द्वारा अयोध्या में जमीन के एक टुकड़े की खरीद में कथित भ्रष्टाचार को उजागर करने के कारण भाजपा समर्थकों ने यहां उनके घर पर ‘‘हमला’’ किया।

दि15 कांग्रेस प्रियंका पत्रकार प्रियंका ने पत्रकार की मौत मामले की सीबीआई जांच की मांग की नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से आग्रह किया कि प्रतापगढ़ जिले में एक निजी चैनल के पत्रकार की संदिग्ध परिस्थितियों में हुई मौत के मामले की सीबीआई जांच कराई जाए।

प्रादे59 उप्र दूसरीलीड निलंबित विधायक बसपा से निलंबित विधायकों ने सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव से मुलाकात की
लखनऊ, बहुजन समाज पार्टी (बसपा) से हाल के महीनों में निलंबित कम से कम पांच विधायकों ने मंगलवार को समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से मुलाकात की और सपा में शामिल होने के संकेत दिए।

प्रादे27 मप्र अयोध्या जमीन शिकायत मप्र : अयोध्या जमीन मामले में कांग्रेस नेता ने अमानत में खयानत की शिकायत दर्ज कराई
इंदौर, अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर बनवाने के लिए केंद्र सरकार के गठित ट्रस्ट से संबंधित विवादास्पद जमीन सौदे को लेकर मध्य प्रदेश के एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने यहां पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है। इसके जरिये ट्रस्ट के पदाधिकारियों के खिलाफ अमानत में खयानत और धोखाधड़ी के आरोपों में प्राथमिकी पंजीबद्ध किए जाने की मांग की गई है।
वि15 अमेरिका चीन साइबर जासूसी चीन की संदिग्ध साइबर जासूसी में अमेरिका के अहम प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया गया
रिचमॉन्ड (अमेरिका), संदिग्ध रूप से चीन के इशारे पर काम करने वाले हैकरों ने आंतरिक सुरक्षा बढ़ाने के लिए बनाए गए उपकरण को हैक करके अहम अमेरिकी प्रतिष्ठानों के कम्प्यूटरों तक पहुंच बना ली।

अर्थ3 वायरस मजूमदार-शॉ कोविड-19 से भारत में नवाचार का परिवेश बना: किरण मजूमदार-शॉ
वाशिंगटन, बायोकॉन की प्रमुख किरण मजूमदार-शॉ ने अगले हफ्ते बोस्टन में होने वाले भारत-अमेरिका बायो-फार्मा शिखर सम्मेलन से पहले कहा कि कोविड-19 वायरस के कारण पैदा हुए मौजूदा सार्वजनिक स्वास्थ्य संकट के कारण भारत में नवाचार का एक ‘‘परिवेश’’ बन गया है।

खेल18 खेल तेंदुलकर साक्षात्कार पुजारा ने उनकी बल्लेबाजी की आलोचना करने वालों से ज्यादा योगदान दिया है : तेंदुलकर
नयी दिल्ली, पूर्व कप्तान और क्रिकेट इतिहास के महानतम बल्लेबाजों में से एक सचिन तेंदुलकर का मानना ​​है कि चेतेश्वर पुजारा की बल्लेबाजी शैली भारतीय टीम की सफलता का अभिन्न अंग है और ऐसे लोग उनकी आलोचना करते है जिन्होंने उनके समान देश के लिए उपलब्धियां अर्जित नहीं की हैं ।

द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के तहत जारी खबरें
वि29 वायरस लैब रोगवाहक दुनिया की 59 प्रयोगशालाओं में हैं सबसे घातक रोगवाहक, सिर्फ एक चौथाई में है उच्च सुरक्षा मानक
लंदन/वर्जीनिया, क्या कोरोना वायरस सार्स-कोव-2 अति जोखिम वाले शोध का गलत परिणाम था? इस सवाल का जवाब चाहे जो भी हो, खतरनाक रोगवाहकों के साथ अनुसंधान से उत्पन्न होने वाली भविष्य की महामारियों का जोखिम वास्तविक है।

वि17 जलवायु-अमेरिका-पर्वत-वन-आग जलवायु परिवर्तन के कारण अमेरिका के शिला पर्वत बार बार पकड़ते हैं आग
मोंटाना (अमेरिका), पश्चिम अमेरिका में असाधारण सूखे और 2020 में आग लगने की रिकॉर्ड घटनाओं के बाद लोग हैरान परेशान हैं। पिछले साल, अकेले कोलोराडो ने राज्य के इतिहास की तीन सबसे बड़ी आग का सामना किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News