जून में अब तक सिर्फ एक कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया: दिल्ली जेल विभाग

punjabkesari.in Tuesday, Jun 15, 2021 - 05:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 जून (भाषा) दिल्ली के जेल विभाग ने मंगलवार को कहा कि इस महीने अब तक सिर्फ एक कैदी कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि आठ जून को आखिरी बार एक कैदी संक्रमित पाया गया था जबकि 29 मई को अंतिम बार जेल कर्मी के संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी।
महानिदेशक (जेल) संदीप गोयल ने कहा, “कोरोना वायरस के मामलों की संख्या कम हो रही है, हालांकि हम सभी सावधानियां बरत रहे हैं। कैदियों के बीच दूरी बनाने सहित कोविड के उचित व्यवहार का कड़ाई से पालन किया जा रहा है। जेलों में प्रवेश करने वाले कैदियों को शुरू में पृथक कर दिया जाता है और बाद में उन्हें कोठरी में भेजा जाता है।”
अधिकारियों द्वारा साझा किए गए आंकड़ों के अनुसार, आठ जून तक दिल्ली की जेलों में कोविड-19 के संक्रमण का इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 12 थी, जिनमें जेल के दो कर्मचारी शामिल हैं।
आंकड़ों के मुताबिक, मंगलवार तक तिहाड़ जेल में 45 वर्ष से अधिक आयु के 1139 कैदियों और 45 साल से कम उम्र के 680 कैदियों को कोविड रोधी टीका लगा दिया गया है। रोहिणी जेल में 45 वर्ष से अधिक आयु के 132 कैदियों और 45 साल से कम उम्र के 200 कैदियों का टीकाकरण किया जा चुका है। इसी तरह मंडोली जेल में 45 साल से ज्यादा उम्र के 412 और 45 वर्ष से कम आयु के 132 कैदियों को टीका लगाया गया है।
आंकड़ों के मुताबिक, इस साल मार्च से, 382 कैदी संक्रमित हो चुके हैं जिनमें से 364 संक्रमण मुक्त हो गए हैं जबकि 10 कैदी अपना इलाज करा रहे हैं। उसमें बताया गया है कि इस दौरान आठ कैदियों ने संक्रमण के कारण दम तोड़ा है।
जेल कर्मियों की बात करें तो मार्च से 221 कर्मचारी कोविड से संक्रमित पाए गए हैं जिनमें से 219 संक्रमण मुक्त हो चुके हैं जबकि दो का इलाज चल रहा है।
अधिकारियों के मुताबिक, दो हजार से अधिक विचाराधीन कैदियों को अंतरिम जमानत पर रिहा किया गया है, जबकि तकरीबन 700 दोषियों को आपात पैरोल पर रिहा किया गया है। उन्हें महामारी के बीच जेलों में भीड़ कम करने के विभाग के अभियान के तहत रिहा किया गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News