निर्यातकों के पास अच्छे ऑर्डर, वृद्धि का रुख जारी रहेगा : फियो

punjabkesari.in Monday, Jun 14, 2021 - 08:26 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 जून (भाषा) निर्यातकों के प्रमुख संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन एक्सपोर्ट ऑर्गेनाइजेशन (फियो) ने कहा है कि निर्यातकों की ऑर्डर बुक काफी मजबूत है और वृद्धि की यह कहानी अभी आगे जारी रहेगी। फियो के एक अध्ययन में कहा गया है कि मूल्यवर्धित वस्तुओं तथा कच्चे माल के निर्यात से देश के कुल निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा।
फियो ने कहा कि भारत के लिए 2021 की शुरुआत अच्छी हुई है और अभी तक के निर्यात आंकड़े उत्साहवर्धक हैं।
अध्ययन रपट में कहा गया है, ‘‘ज्यादातर निर्यातकों के पास अच्छे ऑर्डर हैं और हमें उम्मीद है कि यह रुख आगे भी जारी रहेगा। हालांकि, महामारी की दूसरी लहर या संभावित तीसरी लहर की वजह से निर्यात के मोर्चे पर यदा-कदा उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि, निर्यात की वृद्धि की कहानी जारी रहेगी। मूल्यवर्धित उत्पादों के साथ कच्चा माल देश के निर्यात में महत्वपूर्ण योगदान देगा।’’
मई में भारत का वस्तुओं का निर्यात 32.21 अरब डॉलर रहा है, जो मई, 2020 के 19.24 अरब डॉलर से 67.39 प्रतिशत अधिक है। मई, 2019 में निर्यात 29.85 अरब डॉलर रहा था।
फियो ने कहा कि खाद्य और कृषि क्षेत्रों में भारत की निर्यात वृद्धि काफी उल्लेखनीय रही है। लॉजिस्टिक्स चुनौतियों तथा ढुलाई की दरों में बढ़ोतरी के बावजूद 2020 में कई कृषि उत्पादों, प्रसंस्कृत सहित, में उत्साहवर्धक रुख देखने को मिला।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News