दिल्ली और तमिलनाडु में ‘अनलॉक’ प्रक्रिया को मिली गति, दूसरे राज्यों में भी प्रतिबंधों में छूट

2021-06-14T16:18:42.007

नयी दिल्ली, 13 जून (भाषा) देश में कोविड-19 का उपचार करा रहे मरीजों की संख्या में लगातार कमी के बाद कई राज्यों में विभिन्न गतिविधियों में राहत दी गई है तथा महामारी से बेहद प्रभावित दिल्ली और तमिलनाडु में सोमवार से कई प्रतिबंधों में छूट मिलने जा रही है।

कर्नाटक में भी 11 जिलों को छोड़कर बाकी ज़िलों में अनलॉक की प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी। यहां पार्क और औद्योगिक इकाईयों को काम करने की अनुमति मिल गई है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 संबंधी हालात के काफी हद तक नियंत्रण में होने के बीच मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को बताया कि महानगर में चरणबद्ध तरीके से ‘अनलॉक’ प्रक्रिया के तहत 14 जून से साप्ताहिक बाजार, धार्मिक स्थल और 50 प्रतिशत क्षमता के साथ रेस्तरां फिर से खुलेंगे।

अधिकारियों ने बताया कि 19 अप्रैल को लॉकडाउन लागू होने के बाद से बंद सैलून, ब्यूटी पार्लर और नाई की दुकानें भी सोमवार से पुन: खुलेंगी।

केजरीवाल ने एक ऑनलाइन संवाददाता सम्मेलन में कहा, , ‘‘सोमवार सुबह पांच बजे से कुछ प्रतिबंधित गतिविधियों को छोड़कर सभी गतिविधियों की अनुमति होगी।’’

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम बाजारों और रेस्तरां को फिर से खोलने के लिए दी गई छूट पर अगले सप्ताह नजर रखेंगे। अगर कोविड-19 के मामले नहीं बढ़ते हैं, तो हम छूट जारी रखेंगे, लेकिन अगर मामले बढ़ते हैं, तो हमें प्रतिबंध फिर से लागू करने होंगे।’’

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के रविवार को जारी आदेश के अनुसार, 21 जून, सुबह पांच बजे तक स्कूल, कॉलेज, शैक्षणिक एवं कोचिंग संस्थान, सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स, थिएटर, जिम, स्पा, योग संस्थान, स्विमिंग पूल, सभागार, बैंक्वेट हॉल, वाटर पार्क और सार्वजनिक उद्यान बंद रहेंगे।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम. के. स्टालिन ने 14 जून से राज्य के लगभग 27 जिलों में अधिक छूट देने की रविवार को घोषणा की, जिसमें चाय की दुकानों के दोबारा खोलने की अनुमति शामिल है।

पश्चिमी हिस्से में सात और कावेरी डेल्टा क्षेत्र के चार जिलों को छोड़कर शेष 27 जिलों में नयी छूट लागू होंगी। इनमें चेन्नई व इसके आसपास के जिले भी शामिल हैं।

स्टालिन ने एक बयान में कहा कि चाय की दुकानें सुबह छह से शाम पांच बजे तक खोली जा सकेंगी। उन्होंने गरम चाय घर ले जाने के लिये लोगों से प्लास्टिक की थैलियों के बजाय बर्तनों का इस्तेमाल करने की अपील की।

वहीं कोविड-19 महामारी के हालात में सुधार के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने रविवार को आठ जिलों में पाबंदियों में और ढील दिए जाने की घोषणा की।

एक आधिकारिक आदेश के मुताबिक, एक बैठक के दौरान कश्मीर संभाग के शोपियां, कुलगाम, गांदेरबल और बांदीपुरा जबकि जम्मू संभाग के पुंछ, रियासी, रामबन और डोडा जिलों में पाबंदियों में राहत दिए जाने का निर्णय लिया गया। यह निर्णय इन जिलों में प्रति दस लाख की आबादी पर सप्ताह में सामने आए संक्रमण के कुल मामलों, संक्रमण दर, बिस्तरों पर भर्ती मरीजों की संख्या, मृत्यु दर और टीकाकरण अभियान के लक्ष्य की प्राप्ति को ध्यान में रखकर किया गया।

इसके मुताबिक, इन आठ जिलों में सरकारी एवं निजी कार्यालय दोबारा कार्य करना शुरू कर सकते हैं। इसी तरह, नाई की दुकानों, सैलून, पार्लर, मोहल्ले की दुकानों, बाजारों और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स को शनिवार और रविवार के अलावा सप्ताह के सभी दिन खोले जाने की अनुमति दी गई है।

पूर्वोत्तर में असम सरकार ने रविवार को कोविड-19 टीके की दोनों खुराक ले चुके अपने सभी कर्मचारियों से सोमवार से कार्यालय आने का निर्देश दिया है। यह आदेश ऐसे समय में दिया गया है जब राज्य में आंशिक लॉकडाउन लागू है।

सामान्य प्रशासन विभाग के आयुक्त एवं सचिव एम. एस. मणिवन्नन द्वारा जारी आदेश में कहा गया है कि यह फैसला सरकारी कार्यालयों में सुचारु काम सुनिश्चित करने के लिए लिया गया है।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को कहा कि प्रदेश में अब शादी समारोह में 40 व्यक्ति सम्मिलित हो सकेंगे। साथ ही कहा कि शादी में शामिल हो रहे सभी व्यक्तियों की कोरोना जांच अनिवार्य होगी।

चौहान ने कहा कि आपदा प्रबंधन समितियों से प्राप्त सुझावों के आधार पर 15 जून तक नए दिशा-निर्देश जारी किए जाएंगे।
बिहार में नौ जून को रात्रिकालीन कर्फ़्यू समेत कुछ अन्य प्रतिबंधों के साथ लॉकडाउन ख़त्म किया गया था। वहीं उत्तर प्रदेश में पिछले मंगलवार को राज्य के सभी 75 ज़िलों में प्रतिबंधों में छूट दी गई थी।

पिछले सप्ताह से महाराष्ट्र में साप्ताहिक संक्रमण दर और ज़िलों के अस्पतालों में ऑक्सीजन बिस्तरों पर मरीजों की संख्या के आधार पर पांच-टियर अनलॉक प्रक्रिया चल रही है।

ओडिशा सरकार चरणबद्ध तरीक़े से 17 जून से अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर सकती है। पंजाब सरकार ने दुकानों को शाम छह बजे तक खुले रहने के मंज़ूरी समेत कई तरह की छूट प्रदान की है।

तेलंगाना और झारखंड में कुछ छूटों के साथ कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन को आगे बढ़ा दिया गया है। वहीं नगालैंड ने 18 जून तक कोविड-19 संबंधी लॉकडाउन को बढ़ाने की घोषणा की है लेकिन जनता को कुछ छूट भी दी गई है। वहीं गोवा में कर्फ़्यू को 21 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया।
देश में 71 दिन बाद कोविड-19 के सबसे कम 80,834 नए मामले सामने आए हैं जबकि रोजाना की संक्रमण दर घटकर 4.25 प्रतिशत हो गयी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के रविवार सुबह तक के आंकड़ों में यह जानकारी सामने आयी है।

इन नए मामलों के साथ देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,94,39,989 हो गयी है। सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के मुताबिक कोविड-19 के 3,303 मरीजों की मौत के साथ ही इस बीमारी से मरने वालों की संख्या 3,70,384 हो गयी है। पिछले 24 घंटे के दौरान संक्रमितों की सख्या में कुल 54,531 की गिरावट दर्ज की गयी है।

देश में उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 10,26,159 हो गई है जो संक्रमण के कुल मामलों का 3.49 प्रतिशत है जबकि कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर सुधरकर 95.26 प्रतिशत है। लगातार 31वें दिन रोजाना ठीक होने वालों की संख्या बढ़ी है। स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 2,80,43,446 हो गयी है जबकि मृत्यु दर 1.26 प्रतिशत है।

शनिवार को 19,20,477 नमूनों की जांच की गई जिसके बाद देश में कोविड-19 के लिए की गई कुल जांच का आंकड़ा 37,62,32,162 हो गया जबकि दैनिक संक्रमण दर घटकर 4.25 प्रतिशत हो गयी है।

मंत्रालय ने बताया कि संक्रमण दर लगातार 20 दिनों से 10 प्रतिशत के नीचे बनी हुई है। साथ ही साप्ताहिक संक्रमण दर भी पांच प्रतिशत से नीचे आ गयी है और यह 4.74 प्रतिशत दर्ज की गयी।

राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कुल 25,31,95,048 लोगों को कोविड-19 रोधी टीके की खुराक दी जा चुकी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News