रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

2021-06-12T21:22:47.9

नयी दिल्ली, 12 जून (भाषा) ''भाषा'' की विभिन्न फाइलों से शनिवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:


अर्थ27 लीड जीएसटी सीतारमण कोविड-19, ब्लैक फंगस की दवाओं पर जीएसटी में कटौती, टीके पर पांच प्रतिशत कर की दर बरकरार नयी दिल्ली, जीएसटी परिषद ने कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच इस महामारी के इलाज में काम आने वाली कुछ दवाओं और उपकरणों पर कर की दर में कटौती का फैसला किया है। हालांकि, कोविड के टीके पर पांच प्रतिशत की कर की दर ही बनी रहेगी।



दि50 दिल्ली वायरस लीड केजरीवाल कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना प्रबल है, युद्धस्तर पर तैयारी कर रही है दिल्ली सरकार: केजरीवाल
नयी दिल्ली, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को आगाह किया कि कोरोना वायरस महामारी की तीसरी लहर आने की आशंका प्रबल है और कहा कि उनकी सरकार इससे निपटने के लिए ‘‘युद्ध स्तर’’ पर तैयारियां कर रही है।




दि48 कोविड-19 लैनसेट रिपोर्ट कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर में बच्चों के गंभीर रूप से प्रभावित होने के ठोस प्रमाण नहीं : लैनसेट नयी दिल्ली, चिकित्सा विज्ञान क्षेत्र की प्रतिष्ठित पत्रिका लैनसेट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस बात के अब तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिले हैं, जिसके आधार पर यह कहा जा सके कि कोविड-19 महामारी की तीसरी संभावित लहर में बच्चों के गंभीर रूप से संक्रमित होने की आशंका है।





दि53 ट्विटर कार्टून नोटिस ट्विटर ने कार्टूनिस्ट मंजुल, अन्य को कानून लागू करने वाली एजेंसियों के अनुरोध पर नोटिस भेजे
नयी दिल्ली, कानून लागू करने वाली अज्ञात एजेंसियों ने ट्विटर से जानेमाने कार्टूनिस्ट मंजुल, तथ्य जांच करने वाली वेबसाइट ऑल्ट न्यूज़ के सह-संस्थापक मोहम्मद जुबैर और अन्य के कुछ ट्वीट को कथित तौर पर कानून के उल्लंघन को लेकर हटाने के लिए कहा है।




दि51 मोदी लीड आकांक्षी जिले आकांक्षी जिला कार्यक्रम का मकसद समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना है: प्रधानमंत्री मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कहा कि भारत के ‘आकांक्षी जिला कार्यक्रम’ (एडीपी) का मकसद देश के विभिन्न क्षेत्रों का समावेशी और समग्र विकास सुनिश्चित करना है। मोदी ने साथ ही इस बात पर प्रसन्नता जताई कि संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम ने एडीपी की मुख्य विशेषताओं को रेखांकित किया है।





दि55 कांग्रेस प्रियंका लीड मोदी महामारी में प्रधानमंत्री ने लोगों की चिंता नहीं की, सिर्फ राजनीति व प्रचार पर ध्यान दिया: प्रियंका नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने कोरोना महामारी की दूसरी लहर में पैदा हुए हालात को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि उन्होंने लोगों की कोई चिंता नहीं की, बल्कि राजनीति को प्राथमिकता दी और अपने प्रचार पर ध्यान दिया।




दि57 लीड दिग्विजय दिग्विजय ने कहा-अनुच्छेद 370 पर कांग्रेस पुनर्विचार करेगी, भाजपा ने निशाना साधा
नयी दिल्ली/भोपाल, कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह की सोशल मीडिया पर एक ऑडियो चैट में इस कथित टिप्पणी को लेकर शनिवार को एक विवाद खड़ा हो गया कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाना और राज्य का दर्जा खत्म करना ‘बहुत दुखद’ है तथा उनकी पार्टी सत्ता में आने इस पर ‘‘पुनर्विचार’’ करेगी। उनकी इस टिप्पणी को लेकर भाजपा ने निशाना साधा और उन पर भारत के खिलाफ जहर उगलने और ‘‘पाकिस्तान की भाषा’’ बोलने का आरोप लगाया।




दि42 कांग्रेस दिग्विजय दिग्विजय के बयान पर कांग्रेस ने कहा: जम्मू-कश्मीर पर सीडब्ल्यूसी का प्रस्ताव देखें वरिष्ठ नेता नयी दिल्ली, कांग्रेस ने एक ‘क्लब हाउस’ संवाद में दिग्विजय सिंह की जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटाए जाने से संबंधित टिप्पणी को लेकर खड़े हुए विवाद को लेकर शनिवार को उन्हें परोक्ष रूप से नसीहत दी और कहा कि जम्मू-कश्मीर पर पार्टी का रुख जानने के लिए तमाम वरिष्ठ नेता कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की ओर से अगस्त, 2019 में पारित प्रस्ताव को देखें।




अर्थ29 कोविड-जीएसटी-उद्योग दवाओं, उपकरणों पर कर कम होने से कोविड संक्रमित मरीजों को मिलेगी राहत: उद्योग मंडल नयी दिल्ली, उद्योग मंडल पीएचडी सीसीआई ने कोविड19 के इलाज में काम आने वाली कुछ औषधियों, उपकरणों और सामान पर माल एवं सेवा कर (जीएसटी) कम किए जाने का स्वागत किया है और कहा है कि इससे मरीजों का राहत मिलेगी।





वि46 केन्या लीड जयशंकर जयशंकर ने केन्या की विदेश मंत्री रेशेल ओमामो से वार्ता की
नैरोबी, विदेश मंत्री एस जयशंकर और केन्या की विदेश मंत्री रेशेल ओमामो ने शनिवार को द्विपक्षीय सहयोग पर ‘‘सार्थक चर्चा’’ की।




वि45 ईरान परमाणु वार्ता ईरान के साथ परमाणु समझौते को कायम रखने के लिए वार्ता शुरू, चुनौतियां बरकरार
वियना, ईरान के परमाणु कार्यक्रम को रोकने के लिए हुए ऐतिहासिक समझौते को बहाल करने के उद्देश्य से शनिवार को ईरान और विश्व शक्तियों के बीच वार्ता शुरू हुई। बता दें कि ट्रंप प्रशासन ने वर्ष 2018 में इस समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था।




खेल28 खेल ओलंपिक विदाई मोदी भारतीय ओलंपिक दल को आधिकारिक विदाई देंगे प्रधानमंत्री मोदी

नयी दिल्ली, ओलंपिक में भाग लेने जा रहे भारतीय खिलाड़ियों का मनोबल बढाने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन्हें 10 से 15 जुलाई के बीच आधिकारिक विदाई देंगे ।




खेल18 खेल ब्रॉड नियम ब्रॉड चाहते हैं कि ‘सॉफ्ट सिगनल’ का नियम खत्म करे आईसीसी

बर्मिंघम, इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड चाहते हैं कि आईसीसी ‘सॉफ्ट सिगनल’ का नियम खत्म कर दे क्योंकि यह अपेक्षाओं पर खरा नहीं उतर रहा और इससे मैच अधिकारियों की स्थिति विकट हो जाती है ।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News