मैक्रों ने टीकों के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की आपूर्ति को आसान बनाने की अपील की

punjabkesari.in Friday, Jun 11, 2021 - 11:57 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 जून (भाषा) फ्रांस के राष्ट्रपति एमेनुअल मैक्रों ने जी7 समूह के महत्वपूर्ण सम्मेलन से पहले भारत और कुछ अन्य देशों के लिये कोरोना वायरस टीकों के उत्पादन में इस्तेमाल होने वाले कच्चे माल की आपूर्ति को आसान बनाने की अपील की और कहा कि ऐसा कोई कदम उनकी जरूरतों के लिये उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ अफ्रीकी देशों की मदद के लिये भी बेहद जरूरी है।
मैक्रों ने पेरिस में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि वह कोविड-19 रोधी टीकों पर से अस्थायी रूप से पेटेंट हटाने को लेकर विश्व व्यापार संगठन में भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रस्ताव का भी समर्थन करेंगे । उन्होंने कहा कि फ्रांस जी-7 सम्मेलन में इस मुद्दे को उठाएगा।

उन्होंने कहा कि फ्रांस और दक्षिण अफ्रीका जी7 शिखर सम्मेलन में प्रस्ताव पेश करेंगे कि राष्ट्रों को बौद्धिक संपदा अधिकारों में छूट पर काम करना चाहिए। मैक्रों ने कहा कि पेटेंट से टीकों के उत्पादन को बढ़ावा देने में बाधा उत्पन्न नहीं होनी चाहिए।

जी7 देशों फ्रांस, जर्मनी, जापान, ब्रिटेन, अमेरिका, इटली और कनाडा के नेता 11 से 13 जून तक ब्रिटिश रिसॉर्ट कॉर्नवैल में एक शिखर सम्मेलन आयोजित कर रहे हैं, जिसमें कोरोना वायरस महामारी से निपटने के तरीके तलाशने पर ध्यान दिया जाएगा।

विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 और 13 जून को शिखर सम्मेलन के संपर्क सत्र में भाग लेंगे।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News