एनजीटी ने पलवल में ठोस कचरा निस्तारण पर अनुपालन रिपोर्ट सौंपने के लिए समिति गठित की

punjabkesari.in Wednesday, Jun 09, 2021 - 07:19 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ जून (भाषा) राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) ने एक समिति गठित कर इसे हरियाणा के पलवल जिले में ठोस कचरे के संग्रह और निस्तारण के संबंध में अनुपालन रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया है।

एनजीटी अध्यक्ष न्यायमूर्ति ए के गोयल के नेतृत्व वाली एक पीठ ने केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) और राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (एसपीसीबी) के अधिकारियों की समिति गठित की।

पीठ ने कहा, ‘‘हमें यह निर्देश जारी करना उचित लगता है कि वास्तविक अनुपालन स्थिति का पता करने के लिए सीपीसीबी और एसपीसीबी के अधिकारियों की संयुक्त समिति गठित की जाए जिससे कि परियोजना यदि सफल पाई जाती है तो अन्य स्थानों पर भी इसे लागू करने की संभावना तलाशी जा सकती है और यदि खामियां पाई जाती हैं तो इन्हें दूर किया जा सके।’’
अधिकरण ने समिति को दो महीने के भीतर ई-मेल के जरिए रिपोर्ट देने का निर्देश दिया और मामले को चार अक्टूबर को अगली सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया।

एनजीटी पलवल स्थित एसएनडी पब्लिक स्कूल द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई कर रहा है। याचिका में कहा गया है कि नगर पालिका परिषद जिले के मेघपुर गांव में चारागाह के लिए निर्धारित भूमि पर शहर के कचरे को अवैध तरीके से डाल रही है।

याचिकाकर्ता ने 21,000 मीट्रिक टन ठोस कचरे का वैज्ञानिक उपचारण करने के पलवल नगर पालिका परिषद के दावे पर भी सवाल उठाए।

अधिकरण ने समिति को दो महीने के भीतर ई-मेल के जरिए रिपोर्ट देने का निर्देश दिया और मामले को चार अक्टूबर को अगली सुनवाई के लिए सूचीबद्ध कर दिया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News