बागवानी उत्पादों पर एपीडा का तीन दिवसीय डिजिटल व्यापार मेला शुरू

punjabkesari.in Thursday, May 27, 2021 - 10:38 PM (IST)

नयी दिल्ली, 27 मई (भाषा) मौजूदा कोरोना महामारी के बीच भारतीय कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों की निर्यात संभावनाओं को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बागवानी उत्पादों पर केंद्रित तीन दिवसीय व्यापार मेला बृहस्पतिवार को शुरू हुआ। मेले का आयोजन डिजिटल तरीके से हो रहा है।
यह दूसरा ‘ऑनलाइन’ व्यापार मेला है, जो सरकार के कृषि-निर्यात संवर्धन निकाय एपीडा द्वारा आयोजित किया गया है। इसमें 471 से अधिक प्रदर्शक या निर्यातक भाग ले रहे हैं। लगभग 543 आगंतुकों/आयातकों ने अपनी भागीदारी दर्ज कराई है।
कृषि मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि वैश्विक आयातकों के लिए भारत के विभिन्न क्षेत्रों से प्राप्त अनूठे फल, सब्जियां और फूलों की खेती वाले उत्पादों को मेले में प्रदर्शित किया गया है।
भारत, सिंगापुर, अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, नाइजीरिया, बहरीन, इस्राइल, सूरीनाम, अफगानिस्तान, जापान, आइसलैंड, मालदीव और ब्रुनेई के आगंतुक पहले ही डिजिटल तरीके से आयोजित व्यापार मेले में भाग ले चुके हैं।
पहला डिजिटल व्यापार मेला इस साल 10-12 मार्च को आयोजित किया गया था, जिसमें 404 से अधिक आगंतुक आए थे। दुनिया भर के खरीदारों ने व्यापार मेले में प्रदर्शित विभिन्न उत्पाद श्रेणियों में गहरी दिलचस्पी दिखाई।
बयान में कहा गया है कि कोविड-19 से संबंधित प्रतिबंधों के कारण भौतिक रूप से यात्रा और व्यापार करने की दिक्कतों के कारण, एपीडा ने भारत के कृषि तथा प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात स्तर को बनाए रखने और निर्यात गंतव्यों का विस्तार करने एवं नए बाजारों की खोज के लिए डिजिटल व्यापार मेला आयोजित करने का निर्णय किया।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News