कोविड लहर के बीच अप्रैल में इक्विटी साझा कोष में निवेश घटा

5/11/2021 11:19:01 PM

नयी दिल्ली, 11 मई (भाषा) इक्विटी साझा कोष (म्यूचुअल फंड्स) में अप्रैल माह में 3,437 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ। यह लगातार दूसरा महीना रहा है जो कि निवेश प्रवाह को दर्शाता है लेकिन यह निवेश कोविड की दूसरी लहर के चलते मार्च के मुकाबले कम रहा।
एसोसिएशन ऑफ म्युचुअल फंड्स इन इंडिया द्वारा मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, यह निवेश मार्च में हुये 9,115 करोड़ रुपये के मुकाबले काफी कम है।
साझा कोषों की शेयर निवेश वाली योजनाओं में इससे पहले जुलाई 2020 से फरवरी 2021 तक लगातार आठ महीने धन की निकासी देखी गयी थी।
यूनियन एएमसी के सीईओ जी प्रदीपकुमार ने कहा, ‘‘इक्विटी फंड्स में शुद्ध प्रवाह जारी है, जो बहुत उत्साहजनक है। कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर की वजह से उत्पन्न बाधाओं के कारण मार्च की तुलना में अप्रैल में निवेश थोड़ा कम हो गया।’’ उन्होंने यह भी कहा कि टीकाकरण के बढ़ते स्तर और अन्य उपायों के माध्यम से महामारी को नियंत्रण में लाने के बाद निवेश प्रवाह में तेजी आने की उम्मीद है।
इसी तरह राय देते हुए, फंड्स इंडिया के अनुसंधान प्रमुख अरुण कुमार ने कहा कि निवेश की स्थिति सकारात्मक बनी हुई है जबकि कोविड मामलों में हालिया वृद्धि एक चिंता का विषय है और हमें निकट अवधि में निवेशक की धारणा और व्यवहार पर हुए प्रभावों की निगरानी करने की आवश्यकता है।
इक्विटी के अलावा, निवेशकों ने मार्च में 52,528 करोड़ रुपये की निकासी के बाद रिण पत्रों में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया, जो कि नकदी, मुद्रा बाजार खंड में मजबूत प्रवाह के कारण था।
कुल मिलाकर, म्यूचुअल फंड उद्योग ने मार्च के महीने में 29,745 करोड़ रुपये की निकासी की तुलना में समीक्षाधीन अवधि के दौरान विभिन्न क्षेत्रों में 92,906 करोड़ रुपये का निवेश प्रवाह देखा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static