कोविड मरीजों के लिए न्यूनतम पांच लीटर/मिनट प्रवाह वाले ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर उपयुक्त: आईसीईए

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 11:20 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर खरीदने की होड़ के बीच उद्योग संगठन आईसीईए ने कहा कि 15 से 19 किलो वजन के और न्यूनतम पांच लीटर/मिनट के प्रवाह वाले ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर (ओसी) कोविड-19 मरीजों के लिए उपयुक्त हैं।

इंडियन सेल्लूयलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) ने बृहस्पतिवार को दिशा निर्देश जारी कर सुझाव दिया कि ओसी के अंदर लगे कंसन्ट्रेटर की वजह से ओसी जितने भारी हो, उतना बेहतर है।

आईसीईए के सदस्यों में एप्पल, फॉक्सकॉन, विस्ट्रोन, वीवो, ओप्पो और लावा जैसी कंपनियां शामिल हैं।

संगठन के चैयरमैन पंकज मोहिंद्रू ने पीटीआई-भाषा से कहा कि कोविड-19 मरीजों को एक से पांच लीटर प्रति मिनट प्रवाह पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की जरूरत होती है और सांस लेने में भारी तकलीफ होने पर 10 लीटर प्रवाह पर ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा, "सभी कोविड-19 मरीजों के लिए 90 प्रतिशत ऑक्सीजन कंसन्ट्रेशन जरूरी है और इससे कम पर सांस लेने में बहुत ज्यादा तकलीफ होनी शुरू हो जाती है। कंसन्ट्रेटर से जुड़ी सबसे आदर्श स्थिति है कि उसकी ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता प्रवाह के सभी स्तरों पर ऑक्सीजन की शुद्धता 90 प्रतिशत से ज्यादा बनाए रखे।

मोहिंद्रू ने कहा, "कोविड-19 मरीजों के लिए उपयुक्त कंसन्ट्रेटर 15 से 19 किलो वजन का होना चाहिए जो न्यूनतम पांच लीटर तक के बाहरी प्रवाह के साथ 90 प्रतिशत शुद्ध ऑक्सीजन दे सके।"


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News