दिल्ली में 48 ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करेगी दिल्ली सरकार: केजरीवाल

5/6/2021 11:14:54 PM

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को कहा कि दिल्ली सरकार जीवनरक्षक गैस की कमी को दूर करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में 48 ऑक्सीजन संयंत्र लगाएगी जिनमें फ्रांस से आयात किए जा रहे 21 संयंत्र भी शामिल हैं।

केजरीवाल ने ‘सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल’ में एक नए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना का निरीक्षण किया।

उन्होंने कहा कि संयंत्र 330 लीटर ऑक्सीजन पैदा कर सकता है, जिससे 50-60 सिलेंडर भरे जा सकते हैं और अगर इसका सीधे इस्तेमाल किया जाए तो 33 मरीजों का 24 घंटे इलाज किया जा सकता है। इससे 200 बिस्तरों वाले अस्पताल को मदद मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने ट्वीट किया, ‘‘सत्यवादी राजा हरिश्चंद्र अस्पताल में नए ऑक्सीजन संयंत्र की स्थापना का निरीक्षण किया। मैं फ्रांस सरकार को उसके सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। हम ऑक्सीजन की कमी को दूर करने के लिए दिल्ली में ऐसे 48 संयंत्र स्थापित कर रहे हैं।’’
उन्होंने कहा कि दिल्ली में पिछले कुछ दिनों में ऑक्सीजन की भारी कमी देखी गई है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एक तरफ दिल्ली केंद्र से जीवनरक्षक गैस ले रही है और दूसरी तरफ वह उतनी ऑक्सीजन का उत्पादन करने की कोशिश कर रही जितना वह कर सकती है।
पूरी दिल्ली में कुल 48 ऑक्सीजन संयंत्र लगाए जाएंगे, जिनमें से 21 फ्रांस से आयात किए जा रहे हैं और बाकी भारत में निर्मित हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

static