मुख्य समाचार रात नौ बजे

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 09:37 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार को रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि110फेडएक्स ऑक्सीजन
फेडएक्स विमान के जरिए नेवार्क से 3,400 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक, कनवर्टर नि:शुल्क मुंबई पहुंचाएगी
नयी दिल्ली, अमेरिका की सेवा प्रदान करने वाली कंपनी ‘फेडएक्स’ अमेरिकी शहर नेवार्क से विमान के जरिए 3,400 से अधिक ऑक्सीजन सांद्रक और कनवर्टर नि:शुल्क मुंबई पहुंचाएगी

दि104न्यायालय वायरस लीड ऑक्सीजन
कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए तैयारी की जरूरत, ऑक्सीजन का ‘बफर स्टॉक’ तैयार करें: न्यायालय
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि देश को कोविड-19 की तीसरी लहर के लिए तैयार रहने की आवश्यकता है जिसके बारे में विशेषज्ञों का कहना है कि यह अधिक खतरनाक हो सकती है, खासकर बच्चों के लिए। इसने ऑक्सीजन का ‘बफर स्टॉक’ तैयार किए जाने पर जोर दिया।

दि98वायरस टीका खून थक्का
एस्ट्राजेनेका टीके के बाद खून का थक्का बनने की दर में मामूली वृद्धि : डेनमार्क, नॉर्वे का अध्ययन
नयी दिल्ली, डेनमार्क और नॉर्वे में बड़े अध्ययन से पता चला है कि सामान्य आबादी में संभावित दर के मुकाबले ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के कोविड-19 रोधी टीके की पहली खुराक लेने वाले कुछ लोगों में दिमाग समेत खून की नसों में थक्के बनने की दर मामूली सी बढ़ी हुई पायी गई है।


दि97वायरस मोदी लीड समीक्षा
राज्यों को संवेदनशील बनाने की जरूरत ताकि टीकाकरण की गति धीमी न हो: प्रधानमंत्री
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 की राज्य और जिलावार स्थिति की समीक्षा की और इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य ढांचे को दुरूस्त करने में राज्यों को सहयोग और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।



प्रादे98बंगाल मंत्री लीड हमला
पश्चिम बंगाल में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के काफिले पर हमला
कोलकाता, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन की कार पर पश्चिम मिदनापुर जिले के पंचकुरी गांव में बृहस्पतिवार को अज्ञात लोगों ने लाठी से हमला कर दिया और पथराव किया। वह भगवा दल के कार्यकर्ताओं के खिलाफ चुनाव बाद कथित रूप से हिंसा के सिलसिले में इलाके का दौरा कर रहे थे।


प्रादे61आंध्र प्रदेश वायरस स्वरूप युवाओं में फैल रहा है कोरोना का बेहद संक्रामक स्वरूप : आंध्र सरकार अमरावती, छह मई (भाषा) आंध्र प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोविड-19 का बेहद संक्रामक माना जाने वाला बी.1.617 और बी.1 स्वरूप युवाओं में तेजी से फैल रहा है।

प्रादे69बंगाल हिंसा ममता
ममता ने हिंसा में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों को दो-दो लाख रु की सहायता की घोषणा की कोलकाता,पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बृहस्पतिवार को कहा कि राज्य में चुनाव के बाद हुई हिंसा में 16 लोगों की जान चली गई। इसके साथ ही उन्होंने प्रत्येक मृतक के परिवार के लिए दो-दो लाख रुपये की सहायता राशि की घोषणा की।



वि25चीन रॉकेट मलबा
चीन ने अपने अंतरिक्ष रॉकेट के मलबे को लेकर चुप्पी साधी
बीजिंग, चीन ने अपने ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट के मलबों पर टिप्पणी करने से इंकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है और इस तरह की चिंता जताई जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है इससे काफी नुकसान हो सकता है। पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था।



अर्थ47वायरस-अमेरिका-पेटेंट-छूट
कोविड-19 उपचार पर पेटेंट से छूट के नियम डब्ल्यूटीओ में तुरंत तय किए जाएं: विशेषज्ञ
नयी दिल्ली, विशेषज्ञों ने विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) सदस्य देशो को कोविड-19 टीकों को लेकर पेटेंट नियमों में छूट के प्रस्ताव को अंतिम रूप देने के लिये तत्काल बातचीत शुरू करने का सुझाव दिया है। उनका कहना है कि जिस तेजी से कोरोना वायरस संक्रमण फैल रहा है, उसके लिये यह जरूरी है।

अर्थ46वित्त मंत्रालय अनुदान
वित्त मंत्रालय ने 17 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान के रूप में 9,871 करोड रुपए जारी किए
नयी दिल्ली, वित्त मंत्रालय ने गुरुवार को 17 राज्यों को राजस्व घाटा अनुदान की 9,871 करोड़ रुपए की दूसरी मासिक किश्त जारी की।



खेल30खेल आईपीएल विदेशी दूसरी लीड वापसी
आईपीएल रवानगी : आस्ट्रेलियाई मालदीव रवाना हुए, न्यूजीलैंड का दल शुक्रवार को जाएगा
नयी दिल्ली,आईपीएल में शामिल आस्ट्रेलियाई दल मालदीव रवाना हो गया और दक्षिण अफ्रीका के दल ने स्वदेश का रुख किया जबकि न्यूजीलैंड के दल को वापसी के लिए शुक्रवार तक इंतजार करना होगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के निलंबित होने के बाद विदेशी क्रिकेटरों ने भारत को अलविदा कहना शुरू कर दिया है और उम्मीद जताई है कि देश कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से उबर जाएगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News