आईडीबीआई बैंक ने केवाईसी अद्यतन करने के लिये वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया शुरू की

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 08:34 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) निजी क्षेत्र के आईडीबीआई बैंक ने कोविड संकट के बीच अपने ग्राहकों के लिये केवाईसी (अपने ग्राहक को जानो) अद्यतन करने के लिये वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया (वी-सीआईपी) शुरू की है। बैंक ने एक बयान में यह जानकारी दी।

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए कुछ श्रेणी के ग्राहकों के लिये केवाईसी को युक्तिसंगत बनाने की बुधवार को घोषणा के बाद बैंक ने यह कदम उठाया है।

इसके तहत आरबीआई ने प्रोप्राइटरशिप फर्मों, अधिकृत हस्ताक्षरकर्ताओं और कानूनी संस्थाओं के हितकारी मालिकों जैसी ग्राहकों की नई श्रेणियों के लिए वीडियो केवाईसी या वी-सीआईपी का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया है।
आईडीबीआई बैंक ने बुधवार को जारी एक बयान में कहा कि ग्राहक अब शाखाओं में गये बिना ही वी-सीआईपी (वीडियो-आधारित ग्राहक पहचान प्रक्रिया) के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।

बैंक के के उप-प्रबंध निदेशक सुरेश खटनहार ने इस पहल की घोषणा करते हुए कहा, ‘‘आईडीबीआई बैंक अपने ग्राहकों के लिये लगातार विभिन्न डिजिटल उपाय पेश करता रहा है। इसी कड़ी में ग्राहक अब शाखाओं में गये बिना ही वी-सीआईपी के माध्यम से अपना केवाईसी अपडेट कर सकते हैं।’’
उन्होंने कहा, ‘‘ग्राहक, बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध वी-सीआईपी लिंक के जरिए अपनी सुविधानुसार प्रक्रिया शुरू कर सकते हैं। यह पूरी तरह से संपर्क रहित प्रक्रिया है।”


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News