मुख्य समाचार शाम छह बजे

punjabkesari.in Thursday, May 06, 2021 - 06:41 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह मई (भाषा) ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार को शाम छह बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

दि65वायरस मोदी समीक्षा
मोदी ने कोविड-19 की राज्य व जिलावार स्थिति की समीक्षा की
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 की राज्य और जिलावार स्थिति की समीक्षा की और इस दौरान उन्होंने निर्देश दिया कि स्वास्थ्य ढांचे को दुरूस्त करने में राज्यों को सहयोग और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए।


प्रादे32बंगाल मंत्री हमला
बंगाल में विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन के काफिले पर हमला
कोलकाता, केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वी. मुरलीधरन की कार पर पश्चिम मिदनापुर जिले के पंचकुरी गांव में बृहस्पतिवार को हमला किया गया। वह भगवा दल के कार्यकर्ताओं के खिलाफ चुनाव बाद कथित रूप से हिंसा के सिलसिले में इलाके का दौरा कर रहे थे।



दि87दिल्ली अदालत वायरस बिस्तर
दिल्ली में स्वास्थ्य ढांचा चरमरा गया है, शुतुरमुर्ग जैसा व्यवहार न करे सरकार : अदालत
नयी दिल्ली,दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि महामारी की परीक्षा की घड़ी में राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान स्वास्थ्य ढांचा ‘‘चरमरा’’ गया है । अदालत ने साथ ही दिल्ली सरकार को निर्देश दिया कि राष्ट्रीय राजधानी के जो भी निवासी कोविड-19 से पीड़ित हैं, उन्हें उपचार की सुविधा मुहैया कराएं।



दि82अदालत वायरस लीड नैतिकता
नैतिक तानाबाना बहुत हद तक विखंडित हुआ: अदालत ने महामारी के दौरान कालाबाजारी, जमाखोरी पर कहा
नयी दिल्ली, दिल्ली उच्च न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि लोगों का नैतिक तानाबाना बहुत हद तक ‘‘विखंडित’’ हो गया है, क्योंकि कोविड-19 महामारी से लड़ने के लिए एक साथ आने की बजाय वे ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं और सांद्रकों की जमाखोरी और कालाबाजारी में लिप्त हैं।


दि81कांग्रेस कोविड जयशंकर
विदेश मंत्री जयशंकर और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन को बर्खास्त करें प्रधानमंत्री: कांग्रेस नयी दिल्ली, कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को विदेश मंत्री एस जयशंकर और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन पर कोरोना महामारी के बीच जनता के दर्द का उपहास बनाने का आरोप लगाया और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह अपने इन दोनों मंत्रियों को बर्खास्त करें।



दि55वायरस राज्य मामले बढ़ोतरी
कोविड-19 के नए मामलों में 72 फीसदी से अधिक मामले दस राज्यों में
नयी दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली उन दस राज्यों में शामिल हैं जहां एक दिन में सामने आ रहे कोविड-19 के कुल मामलों में से 72.19 फीसदी मामले दर्ज किए जा रहे हैं। यह जानकारी बृहस्पतिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी।



दि49गृह मंत्रालय राज्यपाल बंगाल
केंद्रीय गृह मंत्रालय ने बंगाल में कानून व्यवस्था की स्थिति पर राज्यपाल से मांगी रिपोर्ट
नयी दिल्ली, मई छह (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्रालय ने पश्चिम बंगाल में कानून और व्यवस्था की स्थिति, खासकर चुनावी नतीजों के बाद हुई हिंसा की घटनाओं पर राज्यपाल जगदीप धनकड़ से रिपोर्ट मांगी है।


प्रादे64उप्र वायरस दिशा निर्देश
उप्र के 97 हजार गांवो में कोरोना संक्रमितो का पता लगाने के लिये घर घर जांच अभियान लखनऊ, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश के 97 हजार राजस्व गांवों में कोरोना संक्रमितों का पता लगाने के लिये घर-घर जांच और परीक्षण (स्क्रीनिंग और टेस्टिंग) का महाभियान शुरू हो गया है। सरकारी बयान में इसकी जानकारी दी गयी ।



प्रादे47बंगाल चुनाव हिंसा केंद्रीय टीम
चुनाव बाद हिंसा की जांच के लिए केंद्रीय टीम पश्चिम बंगाल पहुंची
कोलकाता, केंद्रीय गृह मंत्रालय की चार सदस्य तथ्यान्वेषी टीम बृहस्पतिवार को यहां पहुंच गई। टीम को पश्चिम बंगाल में चुनाव बाद हिंसा के कारण की जांच की जिम्मेदारी सौंपी गई है।



वि21वायरस ऑस्ट्रेलिया भारत सहायता ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य ने भारत को 4.1 करोड़ डॉलर मूल्य की सहायता सामग्री देने की घोषणा की
मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया के राज्य विक्टोरिया ने कोविड-19 की दूसरी लहर से जूझ रहे भारत को मदद के रूप में बृहस्पतिवार को 1,000 वेंटिलेटर, चिकित्सा उपकरण के साथ 4.1 करोड़ डॉलर मूल्य की चिकित्सकीय सहायता सामग्री देने की घोषणा की।



अर्थ31वायरस पीएचडीसीसीआई प्रोत्साहन
पीएचडीसीसीआई ने अर्थव्यवस्था की मदद के लिए प्रोत्साहन पैकेज की मांग की
नयी दिल्ली, उद्योग चेंबर पीएचडीसीसीआई ने गुरुवार को कहा कि सरकार को कोविड-19 मामलों में दोबारा आयी तेजी के बीच चीन से स्टील के आयात पर रोक सहित एक "ठोस" प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा करनी चाहिए।



अर्थ11वायरस यूएसआईबीसी- भारत
भारत में यदि स्थिति भयावह रहती है तो दुनिया की भी यही स्थिति होगी: यूएसआईबीसी अध्यक्ष ने कहा
वाशिंगटन, भारत में यदि स्थिति खौफनाक बनी रहती है तो फिर दुनिया की स्थिति भी भयावह बनी रहेगी। भारत और अमेरिका के बीच व्यापार बढ़ाने की वकालत करने वाले एक प्रमुख समूह ने यह बात कही है। समूह ने यह बात ऐसे समय कही है जब अमेरिका का कंपनी जगत कोविड- महामारी से पार पाने के लिये पूरी तरह से भारत के प्रयासों में मदद कर रहा है।


खेल20खेल आईपीएल विदेशी लीड वापसी
आस्ट्रेलियाई मालदीव रवाना हुए, न्यूजीलैंड का दल शुक्रवार को जाएगा
नयी दिल्ली, आस्ट्रेलियाई दल मालदीव रवाना हो गया और दक्षिण अफ्रीका के दल ने स्वदेश का रुख किया जबकि न्यूजीलैंड के दल को वापसी के लिए शुक्रवार तक इंतजार करना होगा। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के निलंबित होने के बाद विदेशी क्रिकेटरों ने भारत को अलविदा कहना शुरू कर दिया है और उम्मीद जताई है कि देश कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से उबर जाएगा।
भाषा


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News