वायुसेना विदेश से 352 खाली ऑक्सीजन सिलेंडर और क्रायो-कंटेनर लेकर आयी

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 09:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, पांच मई (भाषा) भारतीय वायुसेना देश में चिकित्सकीय ऑक्सीजन के संकट से निपटने में सहयोग के लिए बुधवार को अपने शक्तिशाली मालवाहक विमानों आईएल-76 के जरिये सिंगापुर और बैंकाक से क्रमश: 352 खाली ऑक्सीजन सिलेंडर और क्रायो-कंटेनर भारत लायी।
उसका एक आईएल-76 विमान सिंगापुर से खाली ऑक्सीजन सिलेंडर लेकर दिल्ली पहुंचा। दिल्ली कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते चिकित्सकीय ऑक्सीजन की कमी से जूझ रही है।

बुधवार को गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा ‘‘ आईएल-76 दिल्ली के लिए 352 खाली ऑक्सीजन सिलेंडर ला रहा है। केंद्रीय गृह मंत्रालय के समन्वय से की जा रही इस कोशिश से वर्तमान कोविड-19 स्थिति के बीच ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाने में मदद मिलेगी।’’
उन्होंने कहा कि एक अन्य विमान बैंकाक से तीन क्रायो सिलेंडर लेकर पश्चिम के पानगढ़ में अपने स्टेशन पर पहुंचा।

पत्र सूचना कार्यालय ने आईएल-76 पर खाली सिलेंडर लादे जाने जाने की तस्वीर साझा की।

कोरोना वायरस की इस लहर के चलते दिल्ली में अबतक 17,752 लोगों की जान जा चुकी है।

इस बीच,उच्चतम न्यायालय ने दिल्ली उच्च न्यायालय के आदेश के विरूद्ध केंद्र सरकार की अपील पर सुनवाई की। उच्च न्यायालय ने राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के मरीजों के उपचार के वास्ते ऑक्सीजन की आपूर्ति पर उसके निर्देशों का पालन नहीं किये जाने पर अवमानना नोटिस जारी किया और केंद्र सरकार के अधिकारियों को पेश होने का निर्देश दिया।

शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार के अधिकारियों के विरूद्ध अवमानना की कार्यवाही पर यह कहते हुए रोक लगा दी कि अधिकारियों को जेल में डाल देने से ऑक्सीजन नहीं आ जाएगी तथा जिंदगियां बचाने की कोशिश की जानी चाहिए।

न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की अगुवाई वाली पीठ ने कहा कि उसने तीन मई से दिल्ली को रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति किये जाने का आदेश दिया था क्योंकि दिल्ली में महामारी गंभीर दशा में है।

पीठ ने कहा, ‘‘ हमें बताइए कि पिछले तीन दिनों में आपने दिल्ली को कितनी ऑक्सीजन आवंटित की।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News