डीआरडीओ इस सप्ताहांत तक दिल्ली के आसपास ऑक्सीजन के पांच संयंत्र लगाएगा

punjabkesari.in Wednesday, May 05, 2021 - 07:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार मई (भाषा) रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) कुल 500 ऑक्सीजन संयंत्र में से इस सप्ताहांत तक दिल्ली के इर्द-गिर्द पांच ऑक्सजीन संयंत्र स्थापित करेगा। रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को इस बारे में बताया।

रक्षा मंत्रालय ने कहा, ‘‘ये संयंत्र अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के ट्रॉमा सेंटर, डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल (आरएमएल), सफदरजंग अस्पताल, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज और एम्स झज्जर, हरियाणा में स्थापित किए जाएंगे।’’
देश में कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर चल रही है। संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने से कई राज्यों में अस्पतालों में ऑक्सीजन, जरुरी दवाओं, उपकरणों और बेड की कमी हो गयी है।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि तय कार्यक्रम के मुताबिक पांच संयंत्रों में से दो के उपकरणों की खेप मंगलवार को दिल्ली पहुंच गयी और एम्स तथा आरएमएल अस्पताल में संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं।

मंत्रालय ने बताया कि इन दो संयंत्रों के उपकरण की डीआरडीओ की प्रौद्योगिकी भागीदार कंपनी ट्राइडेंट न्यूमेटिक्स प्राइवेट लिमिटेड ने आपूर्ति की है और 48 संयंत्रों के उपकरणों के लिए ऑर्डर दिए गए हैं।

डीआरडीओ ने 28 अप्रैल को कहा था कि वह पीएम-केयर्स कोष द्वारा किए गए आवंटन से अगले तीन महीने के भीतर चिकित्सकीय ऑक्सीजन के लिए 500 संयंत्र स्थापित करेगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News