रात नौ बजे के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 09:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, दो मई (भाषा) रविवार को भाषा की विभिन्न फाइलों से रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :
दि65 वायरस मोदी ऑक्सीजन समीक्षा
औद्योगिक इकाइयों के निकट 10,000 बिस्तरों वाले अस्थायी अस्पताल तैयार करेगी सरकार
नयी दिल्ली, देश में ऑक्सीजन की आपूर्ति की व्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार ऑक्सीजन उत्पादन करने वाली औद्योगिक इकाइयों के निकट अस्थायी अस्पताल बनाकर कम समय में 10,000 ऑक्सीजन युक्त बिस्तर उपलब्ध कराने की उम्मीद कर रही है।



दि62दूसरी लीड चुनाव
पश्चिम बंगाल, केरल, असम में सत्तारूढ़ पक्ष की जीत के आसार, तमिलनाडु, पुडुचेरी में विपक्षी गठबंधन आगे नयी दिल्ली,चार राज्यों और केंद्र शासित पुडुचेरी में हुए विधानसभा चुनावों के मद्देनजर रविवार को जारी मतगणन के अब तक आए रुझानों से लगभग साफ है कि पश्चिम बंगाल, असम और केरल में सत्तारूढ़ दल फिर से सरकार बनाने की ओर अग्रसर हैं जबकि तमिलनाडु और पुडुचेरी में विपक्षी दलों के गठबंधन के सत्ता में आने की संभावना है।



दि90दिल्ली वायरस टीकाकरण
दिल्ली : 18-45 आयुवर्ग के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण सोमवार से
नयी दिल्ली, कोविड-19 टीकाकरण का तीसरा और सबसे विस्तृत चरण सोमवार से शुरू होगा जिसमें 18 से 45 साल आयु वर्ग के लोगों को टीका लगाया जाएगा।



दि87चुनाव बंगाल भाजपा घोष
लोगों ने टीएमसी से आए नेताओं को नहीं स्वीकारा: दिलीप घोष
नयी दिल्ली, भाजपा की पश्चिम बंगाल इकाई के प्रमुख दिलीप घोष ने रविवार को कहा कि ऐसा लगता है कि लोगों ने टीएमसी से भाजपा में आए नेताओं को स्वीकार नहीं किया, क्योंकि इस तरह के कई उम्मीदवार चुनाव हार गए।


दि85चुनाव लीड भाजपा
भाजपा के शीर्ष नेताओं ने चुनावी जीत पर ममता, स्टालिन और विजयन को बधाई दी नयी दिल्ली, भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी और द्रमुख अध्यक्ष एम के स्टालिन को क्रमश: पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु में चुनावी जीत पर रविवार को बधाई दी ।


दि83दिल्ली ऑक्सीजन तीसरी लीड अस्पताल
दिल्ली के अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट, कहा हो सकती है बड़ी त्रासदी
नयी दिल्ली, दिल्ली के कुछ अस्पतालों ने अपने खत्म होते ऑक्सीजन भंडारों के बारे में रविवार को अधिकारियों को आपात संदेश भेजे। कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच छोटे अस्पताल इस जीवन रक्षक गैस की कमी का लगातार सामना कर रहे हैं।





प्रादे164बंगाल लीड किशोर
प्रशांत किशोर चुनावी रणनीतिकार की भूमिका से ‘‘हट’’ जाएंगे, निर्वाचन आयोग पर साधा निशाना
कोलकाता, पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की बड़ी जीत के बीच चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर ने रविवार को कहा, ‘‘मैं अब यह जगह खाली कर रहा हूं।’’ उन्होंने निर्वाचन आयोग पर आरोप लगाया कि वह भाजपा की सहयोगी की तरह काम कर रहा है।




प्रादे162बंगाल लीड ममता
बंगाल ने आज भारत को बचा लिया : तृणमूल कांग्रेस की जीत पर ममता बनर्जी ने कहा
कोलकाता, विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस के शानदार जीत की ओर बढ़ने पर लोगों का शुक्रिया अदा करते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने रविवार को कहा कि पश्चिम बंगाल ने अपने जनादेश से भारत को ‘‘बचा’’ लिया।


प्रादे130असम मतगणना तीसरीलीड रुझान
असम चुनाव: राजग 77 सीटों पर आगे, रुझानों में जीत का मिल रहा संकेत
गुवाहाटी, असम में विधानसभा चुनाव के लिए रविवार को जारी मतगणना के रुझानों के मुताबिक सत्तारूढ़ भाजपा नीत राजग को 126 विधानसभा सीटों में से 77 सीटों पर बढ़त मिली है और वह लगातार दूसरी बार सरकार बनाता नजर आ रहा है। हालांकि नतीजों की आधिकारिक घोषणा अभी नहीं हुई है।



प्रादे109तमिलनाडु चुनाव दूसरी लीड रूझान
तमिलनाडु में द्रमुक नीत गठबंधन अपने प्रतिद्वंद्वी अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने के लिए उन्मुख
चेन्नई, तमिलनाडु में छह अप्रैल को हुए विधानसभा चुनाव के लिये हो रही मतगणना में 234 सीटों के रुझानों के अनुसार द्रमुक नीत गठबंधन सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के हाथों से सत्ता लेने की ओर बढ़ता हुआ नजर रहा है।


वि10वायरस ब्रिटेन मंत्री
कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई के अंतिम दौर में है ब्रिटेन: विदेश मंत्री डोमेनिक राब
लंदन, ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमेनिक राब ने रविवार को कहा कि उनका देश कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई के अंतिम दौर में है और इस समय ब्रिटेन के लिए सर्तक बने रहना जरूरी है।

अर्थ24लीड जीएसटी शुल्क माफी
मार्च, अप्रैल के जीएसटी के मासिक 3बी रिटर्न, कर भुगतान में देरी पर विलंब शुल्क माफ
नयी दिल्ली, सरकार ने मार्च और अप्रैल 2021 माह के लिये जीएसटी के मासिक रिटर्न जीएसटीआर-3बी को जमा कराने में देरी पर विलंब शुल्क को माफ कर दिया है। देरी से रिटर्न दायर करने पर लगने वाले दंड ब्याज की दर में भी कमी की गई है।



अर्थ20कोविड दवा टेकमहिंद्रा
टेक महिंद्रा, रीगेन कोराना वासयर की दवाई पेटेंट कराएंगी नयी दिल्ली,सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी टेक महिंद्रा औषधि कंपनी रीगेन बायोसाइसेंज के साथ मिल कर एक ऐसी दवा के पेटेंट का आवेदन किया है जो कोरोना वायरस के शमन में कारगर हो सकती है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी।



अर्थ12टीका- लीड पूनावाला
पूनावाला ने कहा कुछ दिन में भारत लौटूंगा, कोविशील्ड का उत्पादन पूरे जोरों पर चल रहा है
नयी दिल्ली, भारत में कोविड- 19 टीके की बढ़ती मांग के बीच मिल रही कथित धमकियों के बाद लंदन पहुंच चुके सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदर पूनावाला ने कहा है कि वह जल्द ही भारत लौटेंगे। उन्होंने कहा कि एसआईआई में कोविशील्ड टीके का उत्पादन पूरे जोरों पर हो रहा है।


खेल26खेल वायरस डीडीसीए दान
डीडीसीए वेंटिलेटर्स और ऑक्सीजन कनसंट्रेटर्स दान करेगा
नयी दिल्ली, दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (डीडीसीए) ने रविवार को बताया कि वह राष्ट्रीय राजधानी में स्वास्थ्य सुविधाओं के सुधार के लिए दिल्ली सरकार को 100 गैर-इनवेसिव वेंटिलेटर (कृत्रिम सांस में मदद करने वाला यंत्र) और इतने ही संख्या में ऑक्सीजन कनसंट्रेटर्स (सांद्रक) दान करेगा।


खेल24खेल आईपीएल लीड राजस्थान
बटलर की शतकीय पारी से राजस्थान की हैदराबाद पर बड़ी जीत
नयी दिल्ली, जोस बटलर (124) की टी20 करियर की पहली शतकीय पारी और कप्तान संजू सैमसन (48) के साथ दूसरे विकेट के लिए 150 रन की साझेदारी के बूते राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग टी20 मुकाबले में रविवार को यहां सनराइजर्स हैदराबाद को 55 रन से हराकर सत्र की तीसरी जीत दर्ज की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News