गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में आनलाइन तरीके से शामिल हुए अमरिंदर सिंह

punjabkesari.in Saturday, May 01, 2021 - 08:20 PM (IST)

चंडीगढ़, एक मई (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कोविड-19 पाबंदियों के बीच शनिवार को गुरु तेग बहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर आयोजित कार्यक्रम में आनलाइन शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने इस दौरान महामारी की चुनौतीपूर्ण स्थिति में सभी की सुरक्षा और भलाई के लिए प्रार्थना की और लोगों से प्रेम, धर्मनिरपेक्षता, धार्मिक सहिष्णुता, आस्था की स्वतंत्रता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के गुरु के संदेश का पालन करने का आह्वान किया।

उन्होंने इसे मानवता और धार्मिक स्वतंत्रता के लिए गुरु साहिब के सर्वोच्च बलिदान के संदेश को फैलाने का एक अवसर करार देते हुए कहा कि नौवें गुरु का जीवन और दर्शन दुनिया के लिए एक प्रेरणा बना हुआ है।

सिंह ने कहा कि वह बेहद धन्य हैं कि उन्हें अपनी सरकार के पिछले कार्यकाल के दौरान 2004 में अमृतसर में हरमंदिर साहिब में गुरु ग्रंथ साहिब की स्थापना की 400वीं वर्षगांठ मनाने का मौका मिला।
एक आधिकारिक विज्ञप्ति में सिंह के हवाले से कहा गया, ‘‘हम भाग्यशाली रहे हैं कि हमें अपने वर्तमान कार्यकाल के दौरान गुरु नानक देव का 550वां ''प्रकाश पर्व'' और गुरु गोविंद सिंह का 350वां ''प्रकाश पर्व'' का जश्न मनाने का भी मौका मिला।’’
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने गुरु का महल (अमृतसर) से आनंदपुर साहिब तक ''नगर कीर्तन'' (धार्मिक जुलूस) और आनंदपुर साहिब में ''कीर्तन दरबार'' और ‘अखंड पाठ’ के लिए विस्तृत व्यवस्था की है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने गुरु तेग बहादुर के जीवन और शिक्षाओं पर प्रदर्शनी, हस्तशिल्पों पर एक प्रदर्शनी, पंजाबी साहित्य उत्सव, नाटक (हिंद-दी-चादर), खेल कार्यक्रम, मल्टी-मीडिया लाइट एंड साउंड शो और एक सूफी संगीत महोत्सव आयोजित करने की योजना बनाई थी लेकिन कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते योजना में बदलाव हुआ और इन कार्यक्रमों का आयोजन आनलाइन तरीके से किया जा रहा है।
पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी (पीपीसीसी) के अध्यक्ष सुनील जाखड़ ने लोगों को मानवता की सच्ची परंपरा में धर्म के मार्ग पर चलने का आह्वान किया, जैसा गुरु तेग बहादुर द्वारा बताया गया है।

इस बीच, श्रद्धालुओं ने नौवें सिख गुरु के ''प्रकाश पर्व'' के अवसर पर अमृतसर में स्वर्ण मंदिर सहित विभिन्न गुरुद्वारों में मत्था टेका।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News