सरोज अस्पताल ने अदालत में कहा : गंभीर मरीजों के लिए 30-40 घंटे की ऑक्सीजन की आपूर्ति हुयी

punjabkesari.in Thursday, Apr 22, 2021 - 08:25 PM (IST)

नयी दिल्ली, 22 अप्रैल (भाषा) कोविड मरीजों के लिए समर्पित सरोज सुपर स्पेशलिटी अस्पताल ने बृहस्पतिवार को दिल्ली उच्च न्यायालय को बताया कि याचिका दायर करने के तुरंत बाद उसे गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए एक ऑक्सीजन टैंकर मिला है।

अस्पताल के वकील ने शाम 6:30 बजे न्यायमूर्ति विपिन सांघी और न्यायमूर्ति रेखा पल्ली की पीठ को सूचित किया कि यह ऑक्सीजन स्टॉक अगले 30 से 40 घंटे चलेगा और अब वह अधिक कोविड रोगियों का इलाज कर सकेगा।

अदालत इस याचिका पर 26 अप्रैल को आगे सुनवाई करेगी।

इससे पहले दिन में अस्पताल ने उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया और गंभीर रूप से बीमार रोगियों के लिए ऑक्सीजन की तत्काल आपूर्ति की खातिर निर्देश देने का अनुरोध किया।

वकील प्रभसहाय कौर ने कहा कि अस्पताल पश्चिम विहार के श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट की भी कोशिश और सहायता करेगा। वहां भी ऑक्सीजन की कमी महसूस की जा रही है।

पीठ ने सरोज अस्पताल के इस कदम की सराहना की।

पीठ ने श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टीट्यूट के वकील से ऑक्सीजन आपूर्ति से संबंधित चिंताओं को लेकर दिल्ली सरकार के नोडल अधिकारी से संपर्क करने को कहा।

रोहिणी स्थित अस्पताल की याचिका में केंद्र, दिल्ली सरकार और दिल्ली में अस्पतालों में ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली कंपनी आईनॉक्स को तुरंत 3000 क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने तथा मौजूदा कोविड 19 लहर के दौरान रोज इसे कायम रखने के लिए निर्देश देने का अनुरोध किया गया है।

याचिका में कहा गया है कि अभी 70 रोगी गंभीर हैं और गहन देखभाल कक्ष में हैं और 48 मरीजों को उच्च प्रवाह के साथ ऑक्सीजन की आवश्यकता है। प्रतीक्षा सूची में कम से कम 172 मरीज हैं जिनमें से 64 की स्थिति गंभीर हैं। इस प्रकार ऑक्सीजन की कमी के कारण बेड की क्षमता का पूरा उपयोग नहीं हो पा रहा है।
अस्पताल ने कहा कि बृहस्पतिवार को सुबह 10 बजे अस्पताल में केवल 60 मिनट के लिए एलएमओ (लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन) बचा था और उसके बाद उसने ऑक्सीजन सिलेंडरों का उपयोग करने का आवश्यक कदम उठाया है जो कुछ घंटों तक चलेगा और शाम तक इसके भी समाप्त हो जाने की आशंका है।

याचिका में कहा गया है कि आईनॉक्स ने ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में लाचारी जतायी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News