मंत्रिमंडल ने आईसीएआई, चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच समझौते को मंजूरी दी

2021-04-20T19:19:21.517

नयी दिल्ली, 20 अप्रैल (भाषा) केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को भारतीय सनदी लेखाकार संस्थान (आईसीएआई) और चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड (सीए एएनजेड) के बीच एक नए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर को मंजूरी दे दी।

आधिकारिक बयान के अनुसार दोनों संस्थानों के बीच जुड़ाव के परिणामस्वरूप भारतीय चार्टर्ड अकाउंटेंट के लिए रोजगार के अधिक से अधिक अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

इसमें कहा गया है, ‘‘आईसीएआई और सीए एएनजेड का लक्ष्य लेखा विधि ज्ञान को बढ़ाने, पेशेवर और बौद्धिक विकास, अपने संबंधित सदस्यों के हितों को बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और भारत में लेखा विधि के विकास में सकारात्मक योगदान के लिए एक आपसी सहयोग ढांचा स्थापित करना है।’’
साथ ही समझौते का उद्देश्य सदस्यों, छात्रों तथा उनके संगठनों के हितों में दो संस्थानों के बीच द्विपक्षीय रूप से लाभदायक एक व्यवस्था विकसित करना है।

बयान के अनुसार समझौते से उम्मीद है कि यह आईसीएआई सदस्यों को अपनी पेशेवर सीमा का विस्तार करने और दो लेखा संस्थानों के बीच कामकाजी संबंधों को बढ़ावा देने का अवसर प्रदान करेगा।

एक अन्य बयान के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में आईसीएआई और सीपीए (सर्टिफाइड प्रैक्टिसिंग एकाउंटेंट) ऑस्ट्रेलिया के बीच आपसी सहमति समझौते (एमआरए) को मंजूरी दे दी है।

इस समझौते के तहत दोनों संस्थान लेखा विधि ज्ञान, व्यावसायिक और बौद्धिक विकास की उन्नति के लिए आपसी सहयोग ढांचे को स्थापित करने के लिए मिलकर काम करेंगे, अपने संबंधित सदस्यों के हितों को आगे बढ़ाने और ऑस्ट्रेलिया तथा भारत में लेखा विधि पेशे के विकास में सकारात्मक योगदान देंगे।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static