दिल्ली के शकूर बस्ती स्टेशन पर 50 पृथक-वास कोच तैयार हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर

punjabkesari.in Sunday, Apr 18, 2021 - 06:40 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 अप्रैल (भाषा) उत्तर रेलवे ने दिल्ली के शकूर बस्ती रेलवे स्टेशन पर 50 पृथक-वास कोच तैयार किए हैं जिनमें से प्रत्येक में दो ऑक्सीजन सिलेंडर लगे हुए हैं। इसी तरह के 25 कोच सोमवार तक आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध होंगे। यह बात महाप्रबंधक आशुतोष गंगल ने रविवार को कही।


दिल्ली सरकार ने रेलवे से आग्रह किया था कि राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर पांच हजार बिस्तर की व्यवस्था करे।


कोरोना वायरस के रोगियों के लिए तैयार किए गए इन कोच को आठ ‘केबिन’ में बांटा गया है और हर केबिन में 16 बिस्तर हैं। हर कोच में तीन शौचालय हैं --एक पश्चिमी शैली का और दो भारतीय शैली के। इनमें एक बाथरूम है जिनमें हैंड शॉवर लगा हुआ है, बाल्टी, मग और बैठने की व्यवस्था भी है।

इन कोच में मच्छरदानी, बायो टॉयलेट, पावर सॉकेट और ऑक्सीजन सिलेंडर भी मौजूद हैं। साथ ही बोतल रखने के लिए जगह भी है।

गंगल ने कहा, ‘‘हमने अपने पूरे नेटवर्क में इस तरह के 463 कोच तैयार रखे हैं। 50 बिस्तर शकूर बस्ती में उपलब्ध हैं और सोमवार तक 25 बिस्तर आनंद विहार में मौजूद होंगे। हमने ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदे हैं और हर कोच में दो ऑक्सीजन सिलेंडर होंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘अगर ज्यादा ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत होगी तो राज्य सरकार को इसकी व्यवस्था करनी होगी। बहरहाल, ये कोच हल्के लक्षण वाले मामलों के लिए हैं, इसलिए हमें बड़े पैमाने पर ऑक्सीजन की मांग की उम्मीद नहीं है।’’

उन्होंने कहा कि कोच को ढंका जाएगा ताकि अंदर का तापमान कम किया जा सके।


यह पूछने पर कि क्या रेलवे इन पृथक-वास कोचों के लिए शुल्क वसूलेगा तो गंगल ने कहा कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशानिर्देशों के मुताबिक शुल्क लेने का कोई प्रावधान नहीं है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News