श्रम ब्यूरो का एक नया कार्यालय कोलकाता में खुला

punjabkesari.in Saturday, Apr 17, 2021 - 03:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, 17 अप्रैल (भाषा) श्रम ब्यूरो का एक और कार्यालय कोलकाता की सॉल्ट लेक सिटी में खोला गया है। एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक इस नए कार्यालय के पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए सर्वेक्षण संबंधी महत्वपूर्ण गतिविधियों का केंद्र बनने की संभावना है।

श्रमिकों से संबंधित पांच अखिल भारतीय सर्वेक्षणों के लिए बने विशेषज्ञ समूह के अध्यक्ष प्रो. एस. पी. मुखर्जी ने शुक्रवार को श्रम ब्यूरो के इस अतिरिक्त कार्यालय का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यालय युवा पेशेवरों/विषयों के विशेषज्ञों और श्रम ब्यूरो के अधिकारियों की एक समर्पित टीम के माध्यम से फील्ड वर्क के लिए समन्वय/निगरानी का काम करेगा।
प्रो. मुखर्जी ने बताया कि ये पांचों सर्वेक्षण राष्ट्रीय स्तर पर नीति निर्माण के लिए, खास तौर पर कोविड महामारी के समय में, सबसे ज्यादा प्रभावित श्रम बाजार के बारे में आंकड़े उपलब्ध कराते हुए अतिमहत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहे हैं। उन्होंने कहा, ये सर्वेक्षण, खास तौर पर अखिल भारतीय संस्था आधारित तिमाही रोजगार सर्वेक्षण के जरिए असंगठित क्षेत्र में, रोजगार की संख्या को लेकर मौजूद आंकड़ों की कमी पूरी करेंगे।
ब्यूरो के महानिदेशक डी. पी. एस. नेगी ने बताया कि इन पांच सर्वेक्षणों में से, अखिल भारतीय प्रवासी मजदूर सर्वेक्षण और प्रतिष्ठान आधारित तिमाही अखिल भारतीय रोजगार सर्वेक्षण नाम के दो सर्वेक्षणों के तहत कई राज्यों में 1 अप्रैल 2021 से आंकड़े जुटाने के लिए फील्ड वर्क शुरू हो चुका है। हालांकि, पश्चिम बंगाल में, चुनाव परिणामों के आने के बाद मई 2021 के पहले सप्ताह में इन दो सर्वेक्षणों के तहत फील्ड वर्क का काम शुरू किया जाएगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News