जयशंकर ने मालदीव के विदेश मंत्री से द्विपक्षीय सहयोग पर चर्चा की

punjabkesari.in Friday, Apr 16, 2021 - 05:08 PM (IST)

नयी दिल्ली, 16 अप्रैल (भाषा) विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शुक्रवार को मालदीव के अपने समकक्ष अब्दुल्ला शहीद के साथ द्विपक्षीय संबंधों के विविध आयामों पर चर्चा की और अंतरराष्ट्रीय मंच पर करीबी सहयोग बनाकर काम करने को लेकर सहमति व्यक्त की ।
मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद बृहस्पतिवार को दो दिवसीय यात्रा पर भारत आए हैं। शाहिद ने ‘‘रायसीना डायलॉग’’ में भी हिस्सा लिया ।
बैठक के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया, ‘‘ मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहीद का स्वागत किया । रायसीना डायलॉग में उनके हिस्सा लेने की सराहना की । हमने अपने गठजोड़ में सतत प्रगति को रेखांकित किया । ’’ जयशंकर ने कहा कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी करीबी सहयोग बनाकर काम करेंगे ।
इससे पहले बुधवार को विदेश मंत्रालय ने अपने बयान में कहा था कि मालदीव के विदेश मंत्री की भारत यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और आपसी हितों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तृत चर्चा करेंगे, इससे दोनों देशों के बीच करीबी द्विपक्षीय सहयोग को और गति मिलने की संभावना है ।
गौरतलब है कि मालदीव हिन्द महासागर क्षेत्र में भारत का करीबी नौवहन सहयोगी है और प्रधानमंत्री के ‘सागर’ दृष्टिकोण (सिक्योरिटी एंड ग्रोथ फ़ॉर ऑल इन द रीजन) में महत्वपूर्ण स्थान रखता है ।
वहीं, शाहीद ने रायसिना डॉयलाग में हिस्सा लेते हुए अनेक देशों को टीके उपलब्ध कराने के लिए भारत की सराहना की। उन्होंने कहा कि भारत ने बहुपक्षवाद और एक वैश्विक समुदाय को कैसे काम करना चाहिए, इसका एक उदाहरण बनकर अंतरराष्ट्रीय समुदाय के लिए उम्मीद जगायी है ।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News