अमेजन ने भारत में लघु एवं मझोले उपक्रमों के लिए 25 करोड़ डॉलर का कोष बनाने की घोषणा की

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 08:23 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (भाषा) ई-कॉमर्स क्षेत्र की प्रमुख कंपनी अमेजन ने बृहस्पतिवार को 25 करोड़ डॉलर (1,873 करोड़ रुपये) का कोष बनाने की घोषणा की। यह कोष भारत में लघु एवं मझोले उपक्रमों को डिजिटल बनाने में मदद करेगा। साथ ही यह कृषि-प्रौद्योगिकी और स्वास्थ्य-प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में नवोन्मेष को प्रोत्साहन देगा।
अमेजन वेब सर्विसेज के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) एंड्रयू जेसी ने कहा, ‘‘लघु एवं मझोले उपक्रम अर्थव्यवस्था का इंजन होते हैं। भारत के संदर्भ में भी यह बात सही है। हम भारत में लघु एवं मझोले उपक्रमों (एसएमबी) को आगे बढ़ाने को लेकर उत्साहित हैं जिससे ये नवोन्मेष और अर्थव्यवस्था में योगदान दे सकें। मैं 25 करोड़ डॉलर का अमेजन संभव वेंचर फंड की घोषणा कर काफी खुश हूं।’’
जेसी ने बृहस्पतिवार को दूसरे अमेजन ‘संभव कार्यक्रम’ को संबोधित करते हुए कहा कि इसके तहत अमेजन का इरादा और एसएमबी को अपने नए कारोबार के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करना हैं। जेसी इस साल बाद में अमेजन इंक के सीईओ का कार्यभार संभालेंगे।
अमेजन इंडिया के वैश्विक वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं भारत में कंट्री प्रमुख अमित अग्रवाल ने कहा कि यह कोष सर्वश्रेष्ठ विचारों को सशक्त करने का लक्ष्य लेकर चलेगा। इसमें दूरदृष्टि रखने वाले उद्यमियों को आकर्षित किया जाएगा।
एक अन्य विज्ञप्ति में बताया गया कि एम1एक्सचेंज ने अमेजन की अगुवाई में एक करोड़ डॉलर जुटाए हैं। एम1एक्सचेंज छोटे, मझौले उपक्रमों के बिल के एवज में उन्हें वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराती है। उसने अब तक 10,000 छोटे और मझोले आपूर्तिकर्ताओं को कुल 1.7 अरब अमेरिकी डॉलर के बिल पर वित्तीय सुविधा उपलब्ध कराई है।
अमेजन इंडिया के कंट्री हेड अमित अग्रवाल ने कहा कि कंपनी एमएसएमई को उनके व्यवसाय में मदद करने के लिए लगातार विभिन्न तरीकों की खोज कर रही है और इसमें एम1एक्सचेंज काफी सहायक है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News