पीएफआरडीए के एनपीएस, एपीवाई योजनाओं के अंशधारकों की संख्या 23 प्रतिशत बढ़ी

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 07:33 PM (IST)

नयी दिल्ली, 15 अप्रैल (भाषा) भारतीय पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने बृहस्पतिवार को बताया कि एनपीएस और एपीआई जैसी प्रमुख योजनाओं के अंशधारकों की संख्या 31 मार्च, 2021 को समाप्त वित्त वर्ष के दौरान 23 प्रतिशत बढ़कर 4.24 करोड़ तक पहुंच गई।
पीएफआरडीए के चेयरमैन सुप्रतिम बंद्योपाध्याय ने एक आभासी सम्मेलन में संवाददाताओं को बताया कि पिछला वर्ष कोविड-19 के चलते लागू लॉकडाउन के कारण बेहद चुनौतीपूर्ण रहा, लेकिन इसके बावजूद खाताधारकों की संख्या में लगभग 23 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
उन्होंने कहा कि अटल पेंशन योजना (एपीवाई) के अंशधारकों की संख्या में लगभग 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई और इसमें 77 लाख से अधिक नए ग्राहक जोडे गए। एपीवाई के खाताधारकों की संख्या 31 मार्च, 2021 तक 2.8 करोड़ से अधिक पहुंच गई।
उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में इन योजनाओं में प्रबंधन के तहत कुल परिसंपत्तियां (एयूएम) 38 प्रतिशत बढ़कर 5.78 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गईं।
बंद्योपाध्याय ने कहा कि नई पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत कॉरपोरेट क्षेत्र के लिए अंशधारकों में 16 प्रतिशत और खुदरा क्षेत्र में करीब 32 प्रतिशत का इजाफा हुआ।
उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट क्षेत्र में यह वृद्धि और अधिक हो सकती थी। कॉरपोरेट क्षेत्र में काफी आमने-सामने की बैठकों की जरूरत होती, लेकिन साल के दौरान इस तरह की बैठकें महामारी की वजह से पूरी तरह रुक गईं।
हालांकि, इसके बावजूद वित्त वर्ष के दौरान 1,100 नयी कंपनियां एनपीएस योजना से जुड़ीं।
उन्होंने कहा, ‘‘एनपीएस में साल के दौरान हमने छह लाख नए ग्राहक बनाए। इस वित्त वर्ष में हमारी 10 लाख ग्राहक जोड़ने की योजना है। छह लाख नए अंशधारकों का मतलब 11 से 12 प्रतिशत की वृद्धि है।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News