हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने आंबेडकर को श्रद्धांजलि दी

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 05:16 PM (IST)

चंडीगढ़, 14 अप्रैल (भाषा) हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने बुधवार को डॉ भीमराव आंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी और कहा कि उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों और वंचितों के उत्थान के लिए लगा दिया।

खट्टर ने आंबेडकर की जयंती के मौके पर सोनीपत के राय स्थित डॉ बी आर आंबेडकर नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के परिसर में स्वामी विवेकानंद और मराठा रानी अहिल्याबाई होल्कर के नाम पर दो छात्रावासों का वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए उद्घाटन किया। इन छात्रावासों के निर्माण पर 17.19 करोड़ रुपये की लागत आयी है।

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन समारोह के बाद चंडीगढ़ से एक वेबिनार को संबोधित करते हुए कहा कि इन दो छात्रावासों का उद्घाटन करना उनके लिए गर्व की बात है। इनमें से एक छात्रावास लड़कियों के लिए है जबकि दूसरा लड़कों के लिए है।

उन्होंने कहा कि आंबेडकर के नाम पर स्थित विश्वविद्यालय के परिसर में इन छात्रावासों के जरिए हरियाणा ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने कहा, ‘‘...मुझे उम्मीद है कि इस संस्थान से निकलने वाले छात्र डॉ आंबेडकर के मूल्यों और शिक्षाओं का अनुसरण करेंगे तथा उनके द्वारा दिखाए गए रास्ते और उनके सपने को पूरा करने में योगदान करेंगे।’’
एक आधिकारिक बयान के अनुसार खट्टर ने कहा कि आंबेडकर ने हमें ऐसा संविधान दिया है जिसने हमें विविधता में एकता की अहम अवधारणा सिखाई है। उन्होंने कहा, ‘‘ भारत के संविधान का मसौदा तैयार करते समय डॉ आंबेडकर ने एक समृद्ध और सशक्त भारत की परिकल्पना की, जहां सब के साथ समान व्यवहार हो और उन्हें समान अधिकार तथा न्याय मिले।’’
मुख्यमंत्री ने पिछले छह वर्षों में भाजपा नीत सरकार द्वारा समाज के गरीब और कमजोर वर्गों के उत्थान के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं का भी जिक्र किया।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News