योजनाओं में तीस प्रतिशत धनराशि अनुसूचित जाति के कल्याण पर खर्च की जाएगी: अमरिंदर

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 05:14 PM (IST)

चंडीगढ़, 14 अप्रैल (भाषा) पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार सभी योजनाओं के तहत कम से कम 30 प्रतिशत निधि राज्य के अनुसूचित जाति के लोगों के कल्याण पर खर्च करेगी।
भारतीय संविधान के निर्माता बी आर आंबेडकर की 130 वीं जयंती पर एक डिजिटल राज्य स्तरीय कार्यक्रम में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए सिंह ने सभी विभागों में अनुसूचित जाति से जुड़े खाली पदों को प्राथमिकता के आधार पर भरने की घोषणा की और इस श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए कक्षा दसवीं के बाद की विदेश अध्येता योजना की संभावना पता लगाने का वादा किया।

मुख्यमंत्री ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 500 करोड़ रूपये की विशेष ग्रामीण संपर्क सड़क परियोजना का घोषणा की गयी है। इसके तहत अनुसूचित जातियों एवं समाज के अन्य गरीब तबकों की बस्तियों, जहां फिलहाल सड़क संपर्क नहीं है, के लिए नयी संपर्क सड़कें बनायी जाएंगी। इस परियोजना से श्मशान घाट एवं उपासना स्थल भी जोड़े जायेंगे।

सिंह ने कहा कि जिन गांवों में 50 प्रतिशत से अधिक अनुसूचित जाति के लोग हैं उनके आधुनिकीकरण के लिए 2020-21 में 100 करोड़ रूपये के विशेष आवंटन का प्रस्ताव है । उन्होंने इस समुदाय के लोगों की खातिर कई और घोषणा की।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News