कोविड19:रोजमर्रा की जरूरत के साामन बनाने वाली कंपनियों ने निरंतर आपूर्ति का भरोसा दिया

punjabkesari.in Thursday, Apr 15, 2021 - 05:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 14 अप्रैल (भाषा) कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये महाराष्ट्र में 15 दिन का कर्फ्यू घोषित किये जाने और कुछ अन्य राज्यों में विभिन्न प्रकार के प्रतिबंध लगाये जाने के बीच रोज मर्रा के इसतेमाल का सामान बेचने वाली एफएमसीजी कंपनियों ने उत्पादों की बिना किसी रुकावट के आपूर्ति जारी रखने का भरोसा दिया है।
आईटीसी, पारले प्राडक्ट्स, सीजी कार्प मेरिको और इमामी जैसी कंपनियों ने सरकार को भरोसा दिलाया है कि पिछले साल लागू लॉकडाउन के अनुभव का प्रयोग कर वे जरूरी उत्पादों की आपूर्ति जारी रखने में समर्थ होंगे।
महाराष्ट्र ने मंगलवार को राज्य भर में बुधवार से कफ्र्यू लगाने की घोषणा की है। इसके तहत विभिन्न सार्वजनिक गतिविधयों पर कड़ाई से रोक लगाई गई है। हालांकि राज्य सरकार ने पूरी तरह से लॉकडाउन लगाने की घोषणा नहीं की है। राज्य के इस कदम का मकसद राज्य में तेजी से बढ़ते कोरोना वायरस के मामलों पर अंकुश लगाना है।
पारले प्राडक्ट्स के वरिष्ठ विभाग प्रमुख मयंक शाह ने पीटीआई- भाषा से कहा, ‘‘पिछले साल से काफी कुछ सीखा है। ... इस बार चीजें कहीं बेहतर ढंग से व्यवस्थित होंगी। कंपनियों ने ऐसी स्थिति से निपटना सीखा है।’’ इसके साथ ही सरकार ने भी इस बात को समझा है कि वह जब लॉकडाउन की घोषणा करते हैं तो उन्हें क्या करना चाहिये।

आईटीसी के एक प्रवक्ता ने कहा कि सभी आपूर्ति चैनलों में उपभोक्ताओं के लिये उत्पादों की उपलब्धता बनी रहे इसके लिये आईटीसी ने जरूरी कदम उठाये हैं। महामारी के दौरान कंपनी ने परिचालन जारी रखने के लिये मजबूत नीतियां तैयार की है। बाजार में किसी भी तरह की अड़चनों और उतार चढ़ाव से निपटने के लिये भी संगठनात्मक ढांचे को तैयार किया गया है।

मेरिको के प्रवक्ता ने भी कहा कि कंपनी इस साल बेहतर तैयारी में है। प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारे पास इस तरह की चुनौतियों से निपटने के लिये उपयुक्त प्रणाली और प्रक्रिया तैयार है और इसके लिये जरूरी सभी साधन भी रखे गये हैं।’’
इमामी के निदेशक हर्ष वी अग्रवाल ने इस संबंध में कहा, ‘‘फिलहाल हमें किसी तरह के प्रभाव की आशंका नहीं है लेकिन हम स्थिति पर नजर रखे हुये हैं।’’
वहीं सीजी कार्प के वैश्विश्क प्रबंध निदेशक वरुण चौधी ने कहा क्षेत्र विशेष, छोटे छोटे इलाकों में लॉकडाउन लगाये जाने और सार्वजनिक स्वासथ्य को बचाने के वासते कफ्र्यू लगने का एफएमसीजी सहित कई उद्योगों पर परिचालन संबंधी चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News