संक्रमण के 13,468 नए मामलों के साथ दिल्ली महामारी से देश का सबसे ज्यादा प्रभावित शहर बना

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 11:09 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 13,468 नए मामले सामने आने और संक्रमण की वजह से 81 लोगों की मौत के बाद यह महामारी से देश का सबसे ज्यादा प्रभावित शहर बन गया है।

अब तक मुंबई में सबसे ज्यादा 9,986 दैनिक मामले सामने आए हैं। वहीं इसके बाद बेंगलुरु में 6,387, चेन्नई में 2,105 जबकि कोलकाता में 1,271 मामले सर्वाधिक हैं।

संक्रमण के मामलों में तेज वृद्धि के बीच दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार से 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द करके ऑनलाइन परीक्षाओं समेत वैकल्पिक तरीके खोजने की अपील की।

केजरीवाल ने सचेत किया कि परीक्षाएं आयोजित करने से संक्रमण व्यापक स्तर पर फैल सकता है और परीक्षा केंद्रों में संक्रमण के बड़ी संख्या में मामले सामने आ सकते हैं।
वहीं उन्होंने कहा कि कोविड-19 रोगियों के इलाज के लिये बहुत कम प्लाज्मा उपलब्ध है। उन्होंने संक्रमण से उबर चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की। दिल्ली में 14 अस्पतालों को कोविड-19 अस्पतालों में तब्दील किये जाने के एक दिन बाद केजरीवाल ने कहा कि घुटना बदलने जैसी पहले से तय सर्जरी को दो-तीन महीने टाला जा सकता है। उन्होंने कहा कि आपातकालीन ऑपरेशन के लिये पर्याप्त सुविधाएं मौजूद हैं।
अस्पतालों में संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने स्वास्थ्य केन्द्रों को कोरोना वायरस संक्रमित को भर्ती करते समय नियमों का कड़ाई से पालने का निर्देश दिया है और कहा है कि हल्के या बिना लक्षणों वाले रोगियों को घर में पृथकवास में रखने पर विचार किया जा सकता है।

स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने कहा कि गंभीर रूप से बीमार रोगियों को कोविड अस्पताल में भर्ती किया जा सकता है, जिनमें ऐसे रोगी शामिल हैं जिन्हें सांस लेने में तकलीफ हो और यांत्रिक वेंटिलेनशन की जरूरत हो।

सरकार ने रोगी को भर्ती करने में ढिलाई बरतने पर कार्रवाई का सामना करने की चेतावनी भी दी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News