एनएचएआई ने सड़क की गुणवत्ता में सुधार के लिए नेटवर्क सर्वेक्षण वाहन की तैनाती को अनिवार्य बनाया

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 08:22 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने मंगलवार को कहा कि उसने सड़कों की बेहतर गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए नेटवर्क सर्वेक्षण वाहन (एनएसवी) की तैनाती अनिवार्य कर दी है। ।
एनएसवी, राजमार्गों की फोटो खींचने के लिए उच्च रिज़ॉल्यूशन वाले कैमरा का उपयोग करता है और इसमें कई अन्य विशेषताएं भी हैं।
एनएचएआई ने एक बयान में कहा, ‘‘यात्रियों को बेहतर सड़कें प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप, एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्गों की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए नेटवर्क सर्वेक्षण वाहन (एनएसवी) को तैनात करने का निर्णय लिया है। परियोजना के पूरा होने के प्रमाणीकरण के समय और उसके बाद हर छह महीने पर, राष्ट्रीय राजमार्गों पर एनएसवी का उपयोग करके सड़क की स्थिति का सर्वेक्षण करना अनिवार्य कर दिया गया है।’’ परामर्श सेवाओं के मानक बोली दस्तावेज के एक भाग के रूप में इस प्रावधान को भी शामिल किया गया है।
इसमें कहा गया है, ‘‘इस एनएसवी की तैनाती से राजमार्गों की समग्र गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि एनएसवी नवीनतम सर्वेक्षण तकनीकों का उपयोग करता है। इनमें हर कोंण से छवि उतारने के लिए उच्च-रिज़ॉल्यूशन डिजिटल कैमरा, नियमित अंतराल पर तस्वीर व वीडियो रिकॉर्डिग, लेजर सड़क प्रोफाइलोमीटर और अन्य संबंधित प्रौद्योगिकी के साथ सड़क की सतह में कमी का पता लगाने की तकनीक शामिल हैं।
बयान में कहा गया है कि एनएसवी, सड़क की सतह की माप, सतह की दरारों, गड्ढों और पैच सहित सड़क की स्थिति का विश्लेषण करने के लिए आंकड़ा जुटाने में भी मदद करेगा।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News