स्मारकों के संरक्षक स्थानीय प्रशासन के दिशानिर्देशों का पालन करें : भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण

punjabkesari.in Tuesday, Apr 13, 2021 - 03:56 PM (IST)

नयी दिल्ली, 13 अप्रैल (भाषा) राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मंगलवार को भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने अपने स्मारकों की देखभाल करने वाले अधिकारियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित नियमों और दिशानिर्देशों का पालन करने का निर्देश दिया।
कोविड​​-19 के प्रसार को रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में बात करते हुए, एएसआई के एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित सभी एहतियातों का दिल्ली के सभी स्मारकों में नियमित रूप से पालन किया जा रहा है।
अधिकारी ने कहा, "स्मारकों की देखभाल करने वाले सभी अधिकारियों को स्थानीय प्रशासन द्वारा निर्धारित नियम-कायदे का पालन करने का निर्देश किया गया है। यदि वे (स्थानीय प्रशासन) इन स्थलों को बंद करने के लिए कहते हैं, तो हम वह भी करेंगे। यदि वे केवल डिजिटल रूप से टिकट वितरित करने के लिए कहते हैं, तो हमने अधिकारियों को ऐसा करने के लिए भी कहा है।" उन्होंने कहा कि अधीक्षक पुरात्त्वविज्ञानियों को उनके संबंधित जिला प्रशासन के संपर्क में रहने का निर्देश दिया गया है।
उन्होंने कहा, "सभी स्मारकों को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए कोविड ​​से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। सभी स्मारकों में मास्क पहनने, सेनिटाइजेशन, लोगों के बीच दो गज दूरी रखने के नियमों का पालन किया जा रहा है।" दिल्ली में 173 स्मारक भारतीय पुरात्त्व सर्वेक्षण (एएसआई) के तहत संरक्षित हैं। इनमें तीन, लाल किला, हुमायूं का मकबरा और कुतुब मीनार, यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल हैं।
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि शहर में 24 घंटे में संक्रमण के 13,500 से अधिक मामले सामने आए हैं।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News