दूरसंचार पीएलआई योजना के दिशानिर्देश एक सप्ताह में

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 03:11 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 अप्रैल (भाषा) दूरसंचार विभाग क्षेत्र के विनिर्माताओं के लिए उत्पादन आधारित प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के क्रियान्वयन के दिशानिर्देश एक सप्ताह में जारी कर सकता है। सरकारी अधिकारियों ने कहा कि इसके लिए एक सप्ताह में आवेदन आमंत्रित किए जा सकते हैं।
दूरसंचार उपकरण कंपनियों एरिक्सन और नोकिया ने भारत में अपने परिचालन के विस्तार की इच्छा जताई है। वहीं वैश्विक कंपनियों मसलन सैमसंग, सिस्को, सिएना और फॉक्सकॉन भारत में घरेलू बाजार और निर्यात के लिए दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों का विनिर्माण करने में रुचि दिखाई है।
एक अधिकारी ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘सरकार दूरसंचार पीएलआई को पहले ही मंजूरी दे चुकी है। दूरसंचार विभाग क्रियान्वयन के लिए दिशानिर्देशों, आवेदन फॉर्मेट और प्रोत्साहन आवंटन के साथ तैयार है। इसे एक सप्ताह में दूरसंचार विभाग की वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया जाएगा।’’
दूरसंचार विभाग ने दूरसंचार और नेटवर्किंग उत्पादों के लिए पीएलआई योजना को 24 फरवरी, 2021 को अधिसूचित किया था। इसके तहत पांच साल में 12,195 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
भारत में दूरसंचार उपकरण विनिर्माण की योजना के तहत 2.44 लाख करोड़ रुपये के उपकरणों के विनिर्माण की उम्मीद है। इससे करीब 40,000 लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार मिल सकेगा।
इस योजना से 3,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश मिलने की उम्मीद है। इससे करीब 17,000 करोड़ रुपये के कर राजस्व का भी सृजन होगा।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News