एक खुराक वाले कोविड-19 टीके के लिए भारत सरकार के साथ चर्चा हो रही है: जॉनसन एंड जॉनसन

2021-04-10T12:35:34.263

नयी दिल्ली, नौ अप्रैल (भाषा) दवा निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन देश में एक खुराक वाले कोविड-19 टीके का क्लीनिकल परीक्षण शुरू करने के लिए भारत सरकार के साथ चर्चा कर रही है। कंपनी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन पहले ही जॉनसन एंड जॉनसन के कोविड-19 टीके को मंजूरी दे चुका है।

जॉनसन एंड जॉनसन इंडिया के प्रवक्ता ने एक ईमेल जवाब में कहा, ‘‘हम भारत में जैनसेन कोविड-19 टीके का क्लीनिकल अध्ययन शुरू करने के उद्देश्य से भारत सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं।’’
जॉनसन एंड जॉनसन के टीके को रेफ्रिजरेटर के तापमान पर संग्रहीत किया जा सकता है।

प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जॉनसन एंड जॉनसन में, हम पूरी तरह से दुनियाभर के लोगों के लिए एक सुरक्षित और प्रभावी कोविड-19 टीका लाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं।’’
भारत इस समय कोविड-19 के दो टीकों का इस्तेमाल कर रहा है। एक ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका द्वारा विकसित किया गया है और दूसरा भारत बायोटेक द्वारा भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद - नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी के सहयोग से विकसित किया गया। दोनों टीके घरेलू फर्मों द्वारा देश में निर्मित किए जा रहे हैं।

देश में शुक्रवार को एक दिन में कोविड-19 के 1,31,968 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 1,30,60,542 हो गई।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार की सुबह आठ बजे जारी किए गए अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, वायरस से 780 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 1,67,642 हो गई। गत 18 अक्टूबर के बाद सामने आए मौत के ये सबसे अधिक मामले हैं।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

PTI News Agency

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static