दिल्ली में अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़, आठ लोग गिरफ्तार

punjabkesari.in Thursday, Apr 08, 2021 - 07:28 PM (IST)

नयी दिल्ली, आठ अप्रैल (भाषा) दिल्ली पुलिस ने नांगलोई क्षेत्र में एक अवैध कॉल सेंटर का भंडाफोड़ किया है और लोगों को ठगने के आरोप में छह महिलाओं सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

अवैध कॉल सेंटर चला रहे लोग कथित तौर पर ‘वर्क फ्रॉम होम’ की पेशकश के बहाने लोगों को ठगते थे।

अधिकारियों ने बताया कि आरोपी हर रोज चार-पांच लोगों को ठगने में सफल हो जाते थे।

उन्होंने कहा कि मंगलवार को एक सूचना के आधार पर पुलिस ने संबंधित कॉल सेंटर पर छापा मारा जिसे दो भाई-अजीम अली (21) और अफजल मिर्जा (25) चला रहे थे। इन लोगों ने छह महिलाओं को ‘टेलीकॉलर’ के रूप में रखा हुआ था।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अली और मिर्जा ने जनवरी 2020 में कथित कॉल सेंटर चलाना शुरू किया था, लेकिन कोविड-19 लॉकडाउन की वजह से यह बंद हो गया। बाद में, उन्होंने इसे फिर खोल लिया।

पुलिस उपायुक्त (बाहरी) परमिंदर सिंह ने बताया कि इस कथित कॉल सेंटर में काम करनेवाले कर्मचारी लोगों को फोन करते और उन्हें ‘वर्क फ्रॉम होम’ तथा ऑनलाइन नौकरी और हर रोज दो हजार रुपये तक की कमाई का प्रलोभन देते थे।

उन्होंने कहा कि जब कोई व्यक्ति इनकी पेशकश को स्वीकार कर लेता तो वे उससे ‘फाइनल प्लेसमेंट’ और प्रमाणन के लिए अपने खाते में धन जमा करने के लिए कहते थे।

सिंह ने बताया कि जब कोई व्यक्ति इनके झांसे में आकर इनके खाते में पैसा जमा कर देता तो फिर ये लोग उससे कोई संपर्क नहीं करते थे।

अधिकारी ने बताया कि इन लोगों ने कथित प्रमाणन की राशि एक हजार से तीन हजार रुपये तक निर्धारित कर रखी थी, ताकि ठगे जाने पर कोई व्यक्ति इसे छोटी राशि समझकर पुलिस से संपर्क न करे।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि इन लोगों के खिलाफ संबंधित प्रावधानों के तहत मामला दर्ज किया गया है।

उन्होंने कहा कि छापे के दौरान आठ मोबाइल फोन, एक लैपटॉप, एक कंप्यूटर, 20 सिम कार्ड और कई रजिस्टर बरामद किए गए।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News