मवेशी तस्करी प्रकरण: सीबीआई ने तृणमूल नेता के भाई के खिलाफ जारी किया लुकआउट नोटिस

punjabkesari.in Saturday, Mar 06, 2021 - 10:52 PM (IST)

नयी दिल्ली, छह मार्च (भाषा) केंद्रीय अन्वेषण अभिकरण (सीबीआई) ने अवैध कोयला खनन एवं मवेशी तस्करी के मामलों में तृणमूल कांग्रेस के सांसद अभिषेक बनर्जी के विश्वस्त करीबी पार्टी नेता विनय मिश्रा के भाई विकास मिश्रा के विरूद्ध लुक आऊट नोटिस जारी किया है। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी।
उन्होंने बताया कि दोनों ही मामलों में दोनों की भाइयों की भूमिका पर जांच एजेंसी की नजर है और विनय मिश्रा के विरूद्ध मवेशी तस्करी मामले में आरोपपत्र भी दायर किया जा चुका है तथा सीबीआई उनके विरूद्ध रेडकॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए इंटरपोल से संपर्क करने का भी विचार कर रही है।
अधिकारियों ने बताया कि लुकआउट नोटिस के तहत सभी बंदरगाहों/ हवाईअड्डों को संदिग्ध की आवाजी पर नजर रखने तथा उसके भागने का प्रयास करने पर उसे पकड़ लेने को कहा जाता है।
अधिकारियों ने बताया कि विकास मिश्रा के विरूद्ध हाल ही में अवैध कोयला खनन मामले में लुकआऊट नोटिस जारी किया गया जबकि मवेशी तस्करी मामले में पहले ही लुकआउट नोटिस जारी किया गया था।

अधिकारियों ने बताया कि एजेंसी ने इस मामले में पश्चिम बंगाल मे दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों --पुलिस महानिरीक्षक और पुलिस अधीक्षक को भी सोमवार को पूछताछ के लिए बुलाया है।

उन्होंने कहा कि सीबीआई ने मवेशी तस्करी मामले में फरवरी में अपना पूरक आरोपपत्र दायर करके विनय मिश्रा को सह आरोपी बनाया था। विनय मिश्रा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के करीब समझे जाते हैं।
अपने आरोपपत्र में एजेंसी पहले ही दर्शा चुकी है कि विनय मिश्रा फरार चल रहे हैं।

सीबीआई ने 18 फरवरी को इस मामले में पश्चिम बंगाल के आसनसोल में विशेष सीबीआई अदालत में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के कमांडेंट सतीश कुमार एवं छह अन्य के खिलाफ भारत-बांग्लादेश सीमा पर मवेशियों की तस्करी में कथित रूप से संलिप्त रहने को लेकर आरोपपत्र दाखिल किया था।
केंद्रीय जांच एजेंसी ने हाल ही में अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा एवं उनकी (पत्नी की) बहन मेनका गंभीर से ईस्टर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड में अवैध कोयला खानों से कोयले की चोरी से जुड़े अन्य मामले में पूछताछ की है।
पश्चिम बंगाल में 27 मार्च से लेकर 29 अप्रैल तक आठ चरणों में विधानसभा चुनाव है और भाजपा जीत की जी-तोड़ कोशिश कर रही है।
अभिषेक बनर्जी का सत्तारूढ़ तृणमूल कांगेस में काफी दबदबा है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News