सरकार कानूनों में सुधार के जरिये कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ा रही है: तोमर

punjabkesari.in Thursday, Mar 04, 2021 - 09:35 PM (IST)

नयी दिल्ली, चार मार्च (भाषा) कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बृहस्पतिवार को कहा कि सरकार, कानूनों में सुधार के माध्यम से कृषि क्षेत्र को आगे बढ़ा रही है। सरकार की कोशिश कृषि क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने की है।
मंत्री ने कहा कि सरकार देश के खेती और ग्रामीण क्षेत्र के विकास और मजबूती पर ध्यान केंद्रित कर रही है। मंत्री एशिया प्रशांत ग्रामीण एवं कृषि ऋण संघ और नाबार्ड द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे।
मंत्रालय द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, तोमर ने कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने और किसानों की आय बढ़ाने के लिए पिछले साढ़े छह वर्षों के दौरान अपनी सरकार द्वारा उठाए गए विभिन्न कदमों के बारे में बताया।
उन्होंने कहा कि सरकार ने अपनी प्रमुख योजना, पीएम किसान कार्यक्रम के तहत लगभग 10.75 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे 1.15 लाख करोड़ रुपये स्थानांतरित किए।
उन्होंने कहा कि सरकार 6,865 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) की स्थापना कर रही है।
तोमर ने कहा, "कानूनों में सुधार के माध्यम से कृषि क्षेत्र को बढ़ावा दिया जा रहा है। इससे क्रांतिकारी बदलाव आने की उम्मीद है।" उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि सरकार भारत के ग्रामीण और कृषि क्षेत्र की प्रगति के लिए निरंतर प्रयास कर रही है, जो अर्थव्यवस्था का आधार है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News