कोविड-19 के कारण 15 लाख स्कूलों के बंद रहने से भारत में 24.7 करोड़ बच्चे प्रभावित हुए: यूनिसेफ

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 08:07 PM (IST)

नयी दिल्ली, तीन मार्च (भाषा) कोरोना वायरस महामारी के कारण लागू लॉकडाउन के चलते 15 लाख स्कूलों को बंद करने से भारत में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों के 24.7 करोड़ बच्चे प्रभावित हुए। संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की एक रिपोर्ट में यह बात सामने आई है।

इसके मुताबिक, वैश्विक स्तर पर स्कूल बंद रहने से करीब एक साल तक 16.8 करोड़ बच्चे स्कूल नहीं जा सके।

रिपोर्ट के मुताबिक, ऑनलाइन शिक्षा सभी के लिए एक विकल्प नहीं है क्योंकि चार में से एक बच्चे के पास ही डिजिटल उपकरण और इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध है।

कोविड काल से पहले भारत में करीब 24 फीसदी घरों में ही इंटरनेट की पहुंच थी और इसमें भी ग्रामीण-शहरी एवं लैंगिक विभाजन था।

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने बुधवार को एक बयान में कहा, '''' कोरोना वायरस महामारी के कारण 2020 में लागू लॉकडाउन के चलते 15 लाख स्कूलों को बंद करने से भारत में प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों में पढ़ने वाले 24.7 करोड़ बच्चे प्रभावित हुए। इसके अतिरिक्त, कोविड-19 महामारी की शुरुआत से पहले भी 60 लाख से अधिक लड़के-लड़कियां स्कूल नहीं जा पा रहे थे।''''
इसने कहा कि भारत में आज की तारीख तक भी केवल आठ राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों ने ही कक्षा पहली से 12वीं तक के सभी स्कूलों को खोला है। इसी तरह, 11 राज्यों ने छठी से 12वीं कक्षा तक जबकि 15 राज्यों ने नौवीं से 12वीं तक की कक्षाओं के संचालन की अनुमति दी है।

रिपोर्ट के मुताबिक, महामारी के चलते करीब एक साल से स्कूल बंद रहे, जिससे देशभर में बच्चों की पढ़ाई की सामान्य दिनचर्या प्रभावित हुई।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News