भारत बृहस्पतिवार को ‘चाबहार दिवस’ मनायेगा

punjabkesari.in Wednesday, Mar 03, 2021 - 07:32 PM (IST)

नयी दिल्ली, 3 मार्च (भाषा) भारत बृहस्पतिवार को नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 से इतर ‘चाबहार दिवस’ मनायेगा । विदेश मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी ।
मंत्रालय के बयान के अनुसार, डिजिटल माध्यम से आयोजित होने वाले इस समारोह में अफगानिस्तान, आर्मेनिया, ईरान, कजाख्तान, रूस और उज्बेकिस्तान के मंत्री हिस्सा लेंगे ।
विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत 4 मार्च को ‘चाबहार दिवस मनायेगा । इस कार्यक्रम का आयोजन नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 की पृष्ठभूमि में किया जायेगा । नौवहन भारत शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन 2-4 मार्च 2021 के दौरान हो रहा है।
बयान में कहा गया है कि विदेश मंत्री एस जयशंकर मंत्री स्तरीय उद्धाटन सत्र को संबोधित करेंगे । पोत परिवहन मंत्री मनसुख मंडाविया भी इस कार्यक्रम को संबोधित करेंगे ।
मंत्री स्तरीय उद्घाटन सत्र के बाद दो वेबिनार सत्र होंगे जिसमें ‘पोत आधारभूत ढांचे का विकास : अवसरों का द्वार खोलना’ और व्यापार प्रोत्साहन और क्षेत्रीय सम्पर्क के जरिये कारोबार को गति प्रदान करना’ शामिल है ।
गौरतलब है कि ईरान स्थित चाबहार बंदरगाह सामरिक महत्व के स्थान पर स्थित है और यह भारत, ईरान, अफगानिस्तान, उज्बेकिस्तान एवं कुछ अन्य देशों को सम्पर्क के जरिये जोड़ने की सुविधा और कारोबार को गति प्रदान करता है ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News