रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Sunday, Feb 28, 2021 - 09:23 PM (IST)

नयी दिल्ली, 28 फरवरी (भाषा) रविवार रात नौ बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-
दि32 मोदी लीड मन की बात ‘आत्मनिर्भर भारत’ अभियान, राष्ट्रीय भावना बन जाएगा: मोदी
नयी दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश में निर्मित उत्पादों पर गर्व करने को भारत की आत्मनिर्भरता की पहली शर्त करार देते हुए रविवार को कहा कि जब प्रत्येक देशवासी ऐसा करेगा तो आत्मनिर्भर भारत अभियान सिर्फ एक आर्थिक अभियान ना रहकर ‘‘राष्ट्रीय भावना’’ बन जाएगा।

प्रादे30 तमिलनाडु चुनाव राहुल भाजपा के शासन में अमीरी-गरीबी की खाई बढ़ी : राहुल गांधी
तूतीकोरिन (तमिलनाडु), कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी ने रविवार को दावा किया कि केंद्र में भाजपा के शासन के दौरान अमीरी-गरीबी की खाई बहुत बढ़ गई है।
दि21 उपचुनाव दिल्ली लीड एमसीडी दिल्ली में एमसीडी उपचुनाव: शुरुआती कुछ घंटों में 20.38 प्रतिशत मतदान
नयी दिल्ली, दिल्ली के पांच नगर निगम वार्ड के उपचुनाव के लिए रविवार को शुरुआती चार घंटों में करीब 20 प्रतिशत मतदान हुआ।

प्रादे72 पुडुचेरी लीड शाह वंशवाद के कारण पूरे देश में सिकुड़ रही है कांग्रेस: शाह
कराईकल (पुडुचेरी), केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने पुडुचेरी की पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी ने 15,000 करोड़ रुपये की केंद्रीय निधियों में से गांधी परिवार को ‘कट मनी’ दी।

प्रादे98 किसान आंदोलन राकेश टिकैत कृषि कानून वापस होने तक आंदोलन जारी रहेगा : राकेश टिकैत
सहारनपुर, भारतीय किसान यूनियन (भाकियू) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने रविवार को कहा कि जब तक एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य)पर कानून नहीं बनेगा और नए कृषि कानून वापस नहीं होंगे तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।
प्रादे47 पुडुचेरी विधानसभा अध्यक्ष इस्तीफा पुडुचेरी के विधानसभा अध्यक्ष ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दिया
पुडुचेरी, पुडुचेरी के विधानसभा अध्यक्ष वी पी शिवकोलुंधू ने स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए रविवार को पद से इस्तीफा दे दिया।


प्रादे55 महाराष्ट्र मंत्री महिला की मौत संबंधी मामले के चलते महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने इस्तीफा दिया
मुंबई, एक महिला की मौत से संबंधित मामले के चलते महाराष्ट्र के मंत्री संजय राठौड़ ने रविवार को राज्य मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे दिया।

प्रादे95 आजाद लीड मोदी अपने अतीत को लेकर साफगोई के लिए आजाद ने प्रधानमंत्री मोदी की प्रशंसा की
जम्मू, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करते हुए कहा कि वह एक चाय बेचने वाले के रूप में अपने अतीत के बारे में खुलकर बोलते हैं तथा दुनिया से अपने अतीत को छिपाने की कोशिश नहीं करते हैं।

दि12 वायरस लीड मामले कोरोना वायरस संक्रमण के 16,752 नए मामले आए सामने
नयी दिल्ली, भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 16,752 नए मामले सामने आए जो पिछले 30 दिन में अब तक के सर्वाधिक मामले हैं। देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 1,10,96,731 हो गई है।

प्रादे20 इसरो लीड पीएसएलवी पीएसएलवी-सी51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1, 18 अन्य उपग्रहों को किया गया प्रक्षेपित
श्रीहरिकोटा (आंध्र प्रदेश), भारत के पीएसएलवी (ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान) सी-51 के जरिए ब्राजील के अमेजोनिया-1 और 18 अन्य उपग्रहों का रविवार को यहां श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से सफल प्रक्षेपण किया गया।

दि26 सेना भर्ती रद्द प्रश्नपत्र लीक होने के बाद सेना ने भर्ती परीक्षा रद्द की
नयी दिल्ली, सेना ने प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी मिलने के बाद जनरल ड्यूटी कर्मियों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित भर्ती परीक्षा को रद्द कर दिया। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

वि19 म्यांमा दूसरीलीड गिरफ्तार म्यांमा पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर बल प्रयोग किया, चार लोगों के मारे जाने की खबर यांगून, म्यांमा में सैन्य तख्तापलट के बाद सुरक्षा बलों ने बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया है। उन्होंने विरोध प्रदर्शनों को समाप्त कराने के लिए कड़ी कार्रवाई करते हुए यहां आंसू गैस के गोले दागे तथा पानी की बौछार की। इस घटना में चार लोगों के मारे जाने की खबर है।


खेल31 खेल हॉकी भारत महिला भारतीय महिला हॉकी टीम दूसरे मैच में जर्मनी से 0-1 से हारी
डुसेलडोर्फ, भारतीय महिला हॉकी टीम ने पहले मैच की तुलना में बेहतर खेल दिखाया लेकिन उसे जर्मनी के खिलाफ दूसरे मैच में 0-1 से हार का सामना करना पड़ा।
खेल22 खेल कुश्ती विनेश विनेश ने कुश्ती में वापसी पर कीव टूर्नामेंट में स्वर्ण जीता
कीव (यूक्रेन), भारतीय पहलवान विनेश फौगाट (53 किग्रा) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण लंबे समय तक खेल से दूर रहने के बाद यहां ‘यूक्रेनियन रेस्लर्स एवं कोचेज मेमोरियल टूर्नामेंट’ से कुश्ती में वापसी करते हुए रविवार को यहां 2017 की विश्व चैम्पियन वी कालादजिंस्की को हराकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

खेल11 खेल रैंकिंग रोहित टेस्ट रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ आठवें स्थान पर पहुंचे, अश्विन और अक्षर भी ऊपर चढ़े
दुबई, इंग्लैंड के खिलाफ अहमदाबाद में कम स्कोर वाले टेस्ट मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की रविवार को जारी नवीनतम रैंकिंग में छह स्थान के सुधार के साथ अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ आठवें पायदान पर पहुंच गये हैं।
अर्थ7 इस्पात भारत जनवरी में भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन 7.6 प्रतिशत बढ़कर एक करोड़ टन पर
नयी दिल्ली, भारत का कच्चे इस्पात का उत्पादन जनवरी 2021 में 7.6 प्रतिशत बढ़कर एक करोड़ टन पर पहुंच गया। विश्व इस्पात संघ (वर्ल्ड स्टील) के आंकड़ों से यह जानकारी मिली है।

अर्थ3 डिस्कॉम बकाया डिस्कॉम पर बिजली उत्पादकों का बकाया दिसंबर में 24 प्रतिशत बढ़कर 1.36 लाख करोड़ रुपये पर
नयी दिल्ली, बिजली वितरण कंपनियों (डिस्कॉम) पर बिजली उत्पादक कंपनियों (जेनको) का बकाया दिसंबर, 2020 में सालाना आधार पर 24 प्रतिशत बढ़कर 1,36,966 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News