‘तय समय पर टीका लगवाने से चूके स्वास्थ्यकर्मियों को आयु वर्ग के टीकाकरण में मिलेगा मौका’

punjabkesari.in Tuesday, Feb 09, 2021 - 11:43 PM (IST)

नयी दिल्ली, नौ फरवरी (भाषा) केन्द्र सरकार ने मंगलवार को कहा कि तय कार्यक्रम या उसके बाद टीका नहीं लगवा सके कोरोना योद्धाओं को अब आयु वर्ग के हिसाब से होने वाले टीकाकरण के दौरान टीका लगवाना होगा।
केन्द्र ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे कोरोना योद्धाओं के लिए पहले चरण का टीकाकरण छह मार्च तक पूरा कर लें।

केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से कहा गया है कि टीकाकरण के लिए विकसित मोबाइल ऐप पर पंजीकरण कराने वाले सभी स्वास्थ्यकर्मियों को एक मार्च पर टीका लगा दिया जाए।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को सलाह दी है कि वे सभी कोरोना योद्धाओं को छह मार्च तक टीका लगवाने का अवसर दें। जो कोरोना योद्धा अपने समय पर या बाद में अवसर मिलने पर टीका लगवाने में असफल रहे हैं, उन्हें आयु वर्ग के अनुसार होने वाले टीकाकरण में अपनी बारी का इंतजार करना होगा।’’
गौरतलब है कि सरकार ने 50 वर्ष से ज्यादा आयु के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान मार्च से शुरू करने का फैसला लिया है।

देश में महामारी के हालात पर नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वी. के. पॉल ने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बावजूद स्वास्थ्यकर्मियों और बड़ी आबादी को मरने से बचाना और स्वास्थ्य सेवाओं को मजबूत बनाए रखना हमारी प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा, ‘‘देश का सौभाग्य है कि दो टीके भारत में ही विकसित हुए हैं और छह-सात और विकसित किए जा रहे हैं।’’


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News