लगातार बढ़ा रहे हैं कौशल, एसपीजी के मानकों की कर रहे हैं बराबरी: सीआरपीएफ महानिदेशक

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 08:49 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 जनवरी (भाषा) देश के उच्च जोखिम वाले साठ से अधिक लोगों को सुरक्षा प्रदान करने वाले केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह लगातार अपने कर्मियों के कौशल में उन्नयन कर रहा है और विशेष सुरक्षा दल (एसपीजी) के मानकों से बराबरी कर रहे हैं। एसपीजी प्रधानमंत्री की सुरक्षा का दायित्व संभालता है।

सीआरपीएफ के महानिदेशक ए पी माहेश्वरी ने कहा कि विभिन्न राज्यों में विधानसभा चुनावों से पहले अति विशिष्ट लोगों के संभावित दौरों के बढ़ने के मद्देनजर बल ने ऐसे लोगों की सुरक्षा में तैनात जवानों को सशक्त करने के लिए सभी कदम उठाए हैं।

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘हमने अति विशिष्ट लोगों की सुरक्षा के लिए आवश्यक कौशल में सुधार किया है। हम सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा मानकों का अनुसरण कर रहे हैं...हम अपने कौशल की बराबरी एसपीजी के सर्वश्रेष्ठ मानकों से करने पर काम कर रहे हैं।’’
सीआरपीएफ वर्तमान में 62 अति विशिष्ट लोगों को सुरक्षा दे रहा है जिनमें केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन तथा कांग्रेस महासिचव सहित कई प्रमुख राजनेता और सरकारी हस्तियां शामिल हैं।

चुनावों के मद्देनजर बल की तैयारियों के बारे में एक सवाल के जवाब में महानिदेशक ने कहा, ‘‘आज की तारीख में हम सभी चुनौतियों के लिहाज से तैयार हैं। तैनात सुरक्षाकर्मियों के आवश्यक कौशल की हमने समीक्षा की है और मैं आपको आश्वस्त कर सकता हूं कि अति विशिष्ट लोगों की सुरक्षा में लगे जवानों को तय मानकों के हिसाब से सशक्त किया गया है।’’
इस साल अप्रैल-मई के बीच असम, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव होने हैं।

सीआरपीएफ के अलावा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) भी अति विशिष्ट लोगों को सुरक्षा प्रदान करता है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News