लोकसभा अध्यक्ष ने सत्र के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल एवं स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतने पर जोर दिया

punjabkesari.in Thursday, Jan 21, 2021 - 07:47 PM (IST)

नयी दिल्ली, 21 जनवरी (भाषा) लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद सत्र के दौरान सभी एजेंसियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतने का बृहस्पतिवार को निर्देश दिया ।

साथ ही सांसदों के लिए संसद भवन परिसर के साथ उनके आवास के निकट भी पर्याप्त संख्या में परीक्षण केंद्र स्थापित करने को कहा ।
लोकसभा सचिवालय की विज्ञप्ति के अनुसार, बिरला ने नए संसद भवन के निर्माण का उल्लेख करते हुए सभी संबंधित एजेंसियों को प्रदूषण नियंत्रण और हरित भवनों संबंधी निर्धारित मानकों का सख्ती से अनुपालन करने को कहा ।
उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि निर्माण-कार्य से सत्र के दौरान संसदीय कार्य के सुचारू संचालन में कोई बाधा उत्पन्न न हो।
लोकसभा अध्यक्ष ने निर्देश दिया कि वायु और ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए कार्यस्थल पर स्मॉग टॉवर और आवश्यक उपकरण लगाये जायें।
संसद के बजट सत्र के दौरान साफ सफाई पर जोर देते हुए बिरला ने निर्देश दिया कि कोविड-19 वैश्विक महामारी के मद्देनजर सभी एजेंसियां संभावित संक्रमण को रोकने के लिए एकजुट होकर काम करें।
उन्होंने यह भी कहा कि सत्र के दौरान मास्क पहनना, सैनिटाइज़र का उपयोग करना और सभी स्थानों पर साफ सफाई सुनिश्चित करना अनिवार्य होने के कारण संसद भवन परिसर में अच्छी गुणवत्ता वाले मास्क, सैनिटाइज़र और अन्य एहतियाती उपकरणों आदि की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जानी चाहिए।
लोकसभा अध्यक्ष ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के अनुसार स्वास्थ्य संबंधी सावधानियां बरतने के भी निर्देश दिए और कहा कि संसद सदस्यों के लिए संसद भवन परिसर के साथ-साथ नार्थ और साउथ ब्लॉक, पंडारा रोड, बी.डी. मार्ग और संसद सदस्यों के आवास के निकट वाले अन्य स्थानों पर पर्याप्त संख्या में परीक्षण केंद्र स्थापित किए जाएं।
बिरला ने कहा कि सत्र के दौरान संसद भवन परिसर में आने वाले दोनों सचिवालयों के सभी अधिकारियों और मंत्रालयों के अधिकारियों को भी परिसर में आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन परीक्षणों की सुविधा दी जाए।
उन्होंने कहा कि नए संसद भवन के निर्माण में शामिल सभी कर्मचारियों और श्रमिकों की भी जांच की जाए।
लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आगामी बजट सत्र से पहले संसद भवन परिसर में विभिन्न सुविधाओं का निरीक्षण किया और इस संबंध में लोक सभा सचिवालय, सीपीडब्ल्यूडी और अन्य एजेंसियों के अधिकारियों के साथ चर्चा की ।

यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News