रात नौ बजे तक के मुख्य समाचार

punjabkesari.in Tuesday, Jan 19, 2021 - 09:21 PM (IST)

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) भाषा की विभिन्न फाइलों से मंगलवार रात नौ बजे तक जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं :

प्रादे62 गुजरात दूसरी संपूर्णलीड प्रवासी मौत गुजरात : 14 प्रवासी मजदूरों, एक बच्ची की ट्रक से कुचल कर मौत, प्रधानमंत्री ने शोक जताया
सूरत, गुजरात के सूरत जिले में मंगलवार को सड़क के किनारे सो रहे राजस्थान के 13 प्रवासी मजदूरों और एक साल की बच्ची समेत 15 लोगों की ट्रक से कुचले जाने से मौत हो गई।

खेल12 खेल लीड भारत भारत ने रचा इतिहास, गाबा पर खत्म की आस्ट्रेलियाई बादशाहत
ब्रिसबेन : अपने दो युवा बल्लेबाजों शुभमन गिल और ऋषभ पंत की आकर्षक अर्धशतकीय पारियों के दम पर भारत ने चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में तीन विकेट से ऐतिहासिक जीत दर्ज करके श्रृंखला अपने नाम करने के साथ आस्ट्रेलिया की गाबा में 32 वर्षों से चली आ रही बादशाहत भी खत्म कर दी।


दि88 किसान लीड समिति निजी राय अलग रखेंगे, कृषि कानून की वापसी भविष्य के सुधार के लिए उचित नहीं : समिति के सदस्य
नयी दिल्ली, केंद्र के तीन कृषि कानूनों को लेकर सार्वजनिक रूप से ‘‘सरकार समर्थक’’ राय व्यक्त करने के लिए प्रदर्शनकारी किसानों के हमले का सामना कर रहे उच्चतम न्यायालय द्वारा गठित समिति के सदस्यों ने मंगलवार को कहा कि वे विभिन्न हितधारकों से चर्चा के दौरान अपनी विचारधारा एवं रुख को अलग रखेंगे।
दि38 राहुल लीड अरुणाचल स्पष्ट संदेश नहीं दिया तो चीन फायदा उठाएगा: राहुल नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अरुणाचल प्रदेश के सीमावर्ती इलाके में चीन द्वारा गांव बसाने के दावे वाली खबरों को लेकर मंगलवार को सरकार पर निशाना साधा और कहा कि अगर चीन को स्पष्ट संदेश नहीं दिया गया तो वह फायदा उठाएगा।

दि59 संसद सत्र संसद कैंटीन में भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त, कीमतें बढ़ेंगी नयी दिल्ली, लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने मंगलवार को बताया कि संसद की कैंटीन में सांसदों, अन्य को भोजन पर दी जाने वाली सब्सिडी बंद कर दी गई है।
दि43 संस्कृति बोस जयंती सरकार ने सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ''पराक्रम दिवस'' घोषित किया
नयी दिल्ली, सरकार ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती को ''''पराक्रम दिवस'''' के तौर पर मनाने का निर्णय लिया है। बोस की 125वीं जयंती 23 जनवरी को मनाई जाएगी। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

खेल52 खेल लीड टीम इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिये टीम का ऐलान, कोहली, हार्दिक और ईशांत की वापसी

नयी दिल्ली,आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला में ऐतिहासिक जीत के शिल्पकारों में शामिल तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और हरफनमौला वाशिंगटन सुंदर को इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला के पहले दो टेस्ट के लिये भारतीय टीम में जगह दी गई है जबकि नियमित कप्तान विराट कोहली, तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा और हरफनमौला हार्दिक पंड्या की वापसी हुई है ।

दि75 किसान दूसरीलीड राहुल कृषि क्षेत्र के मालिक बन जाएंगे तीन-चार पूंजीपति, कानूनों को वापस लेना एकमात्र समाधान: राहुल नयी दिल्ली, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने तीन केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर मंगलवार को एक बार फिर केंद्र सरकार पर निशाना साधा और दावा किया कि इन कानूनों का मकसद कृषि क्षेत्र पर तीन-चार पूंजीपतियों का एकाधिकार स्थापित करना है और इसकी कीमत देश के मध्य वर्ग को भी चुकानी पड़ेगी।


दि65 भाजपा राहुल कांग्रेस की नीति ‘विरोध-अवरोध’ की, नहीं चाहती सरकार की किसानों से वार्ता सफल हो: भाजपा
नयी दिल्ली, भाजपा ने मंगलवार को कांग्रेस पर ‘‘विरोध और अवरोध’’ की नीति अपनाने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि तीन कृषि कानूनों को लेकर सरकार और किसान संगठनों के बीच जारी वार्ता को वह सफल होते नहीं देखना चाहती।


दि93 दिल्ली बर्ड फ्लू लीड लालकिला लाल किले में बर्ड फ्लू से कौओं की मौत, 26 जनवरी तक दर्शकों के लिए बंद रहेगा
नयी दिल्ली, लाल किले में मृत मिले कौओं में से एक के नमूने में बर्ड फ्लू संक्रमण की पुष्टि के बाद इस ऐतिहासिक इमारत में आम लोगों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी गई है।

प्रादे 68 बंगाल ममता रैली माओवादियों से ज्यादा खतरनाक है भाजपा : ममता
पुरुलिया (पश्चिम बंगाल), पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को भाजपा को माओवादियों से ज्यादा खतरनाक बताते हुए आरोप लगाया कि भगवा पार्टी चुनाव से पहले लोगों से झूठे वादे कर रही है।


दि87 वायरस लीड स्वास्थ्य मंत्रालय कोविड-19 के टीकाकरण में प्रतिकूल असर के केवल 0.18 प्रतिशत मामले आए हैं : स्वास्थ्य मंत्रालय
नयी दिल्ली, सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोविड-19 से बचाव के लिए टीका लेने वाले कुल लोगों में से 0.18 प्रतिशत में ही प्रतिकूल असर देखने को मिला, जबकि 0.002 प्रतिशत लोगों को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा जो कि बहुत निम्न स्तर है।

वि 24 थाई शाही परिवार अपमान सजा थाईलैंड के राजा का अपमान करने की दोषी महिला को रिकॉर्ड 43 साल कैद की सजा
बैंकॉक, थाईलैंड की अदालत ने एक पूर्व नौकरशाह को यहां की राजशाही का अपमान करने या मानहानि के खिलाफ बने सख्त कानून का उल्लंघन करने का दोषी ठहराते हुए मंगलवार को रिकॉर्ड 43 साल कैद की सजा सुनाई है।
दि23 जेईई नीट जेईई, नीट प्रवेश परीक्षा 2021 का पाठ्यक्रम अपरिवर्तित रहेगा: शिक्षा मंत्रालय नयी दिल्ली, आईआईटी में दाखिले के लिये संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) और चिकित्सा संकाय में दाखिले के लिये राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के पाठ्यक्रम वर्ष 2021 में अपरिवर्तित रहेंगे। छात्रों को जेईई और नीट परीक्षा में सीमित प्रश्नों का उत्तर देने का विकल्प दिया जायेगा । शिक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी ।

प्रादे35 तेलंगाना टीका भारत बायोटेक बुखार से पीड़ित लोग, गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाएं टीका नहीं लगवाएं : भारत बायोटेक
हैदराबाद : भारत बायोटेक ने अपने कोविड-19 के टीके ‘कोवैक्सीन’ को लेकर परामर्श जारी किया है और अपनी फैक्ट शीट में बुखार से पीड़ित लोगों, गर्भवती एवं स्तनपान कराने वाली महिलाओं तथा रक्त विकारों से पीड़ित लोगों को टीका नहीं लगवाने की सलाह दी है।



दि54 वायरस टीकाकरण मामले कोविड-19 का टीका लगवाने वाले लोगों की संख्या उपचाराधीन मरीजों की संख्या से दोगुने से अधिक: सरकार नयी दिल्ली, देश में अब तक 4,54,049 लाभार्थियों को कोविड-19 का टीका लगाया गया है, जो कोरोना वायरस संक्रमण के उपचाराधीन मरीजों की संख्या की तुलना में दोगुना से भी अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।


वि17 पाक वायरस टीका पाकिस्तान ने चीन के कोविड-19 टीके के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के अधिकारियों ने चीनी कंपनी सिनोफार्म के कोविड-19 टीके के देश में आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है।

वि11 अमेरिका हैरिस आगे कई चुनौतियां हैं, इनसे निपटना आसान नहीं होगा: कमला हैरिस
वाशिंगटन : अमेरिका की नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने सोमवार को माना कि 20 जनवरी को जो बाइडन के अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने के बाद सरकार के सामने आगे कई चुनौतियां होंगी और उन सबसे निपटना आसान नहीं होगा।


वि9 अमेरिका यात्रा प्रतिबंध ट्रंप ने यूरोप और ब्राजील से यात्रा प्रतिबंध हटाए
वाशिंगटन, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को एक कार्यकारी आदेश जारी करते हुए यूरापीय देशों और ब्राजील पर से यात्रा प्रतिबंध हटा दिए हैं।

अर्थ22 लीड व्हाट्सऐप भारत सरकार भारत सरकार ने व्हाट्सऐप को नयी गोपनीयता नीति वापस लेने को कहा
नयी दिल्ली, भारत सरकार ने व्हाट्सऐप को गोपनीयता नीति में किये गये हालिया बदलाव वापस लेने के लिये कहा है। सरकार ने कहा कि एकतरफा बदलाव अनुचित और अस्वीकार्य हैं।

खेल45 खेल बैडमिंटन दूसरी लीड भारत सिंधू और श्रीकांत की प्रभावी शुरूआत , समीर ने किया उलटफेर

बैंकॉक, भारत के चोटी के खिलाड़ियों पी वी सिंधू और किदाम्बी श्रीकांत ने टोयोटा थाईलैंड ओपन सुपर 1000 बैडमिंटन टूर्नामेंट में मंगलवार को यहां पहले दौर में सीधे गेम में जीत दर्ज की जबकि समीर वर्मा ने दुनिया के दसवें नंबर के खिलाड़ी ली जि जिया को हराकर उलटफेर कर दिया ।

खेल28 खेल डब्ल्यूटीसी भारत भारत विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर पहुंचा
दुबई, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ गाबा के मैदान पर चौथे टेस्ट में तीन विकेट की रोमांचक जीत के साथ श्रृंखला को 2-1 से अपने नाम करने वाली भारतीय टीम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की तालिका में शीर्ष पर पहुंच गयी है।



यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News