टोटल ने अडाणी समूह के साथ 2.5 अरब डॉलर का समझौता किया, एजीईएल में 20% हिस्सेदारी हासिल की

punjabkesari.in Monday, Jan 18, 2021 - 05:04 PM (IST)

नयी दिल्ली, 18 जनवरी (भाषा) फ्रांस के तेल और ऊर्जा समूह टोटल ने अडाणी समूह की कंपनी अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड (एजीईएल) में 20 प्रतिशत हिस्सेदारी 2.5 अरब डॉलर में हासिल करने के लिए एक समझौता किया है।
दोनों कंपनियों द्वारा जारी एक बयान में कहा गया कि इस सौदे से पेरिस स्थित टोटल को दुनिया के सबसे बड़े सौर ऊर्जा विकासकर्ता में हिस्सेदारी हासिल करने के साथ ही 2.35 गीगावाट की चालू सौर परिसंपत्तियों में 50 प्रतिशत हिस्सा मिलेगा।
टोटल ने 2018 में अडाणी समूह की शहरी गैस वितरण फर्म अडाणी गैस लिमिटेड में 37.4 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदी थी। इसके अलावा टोटल ने ओड़िसा स्थित समूह की निर्माणाधीन धामरा एलएनजी परियोजना में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी भी हासिल की थी।

एक बयान में टोटल ने कहा कि अडाणी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड में 20 प्रतिशत की अल्पांश हिस्सेदारी हासिल करना अडाणी समूह और टोटल के बीच गहरी साझेदारी को दर्शाता है।
बयान में कहा गया कि टोटल समूह तेल कारोबार पर अपनी निर्भरता कम करना चाहता है और वह बिजली तथा नवीकरणीय ऊर्जा की ओर बढ़ रहा है। उसका लक्ष्य इस समय सात गीगावाट नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता को बढ़कर 2025 तक 35 गीगावाट करना है।

एजीईएल का लक्ष्य 2025 तक 25 गीगावाट की नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन क्षमता तैयार करना है।

इस समय एजीईएल के पास कुल 14.6 गीगावाट की परियोजनाएं हैं, जिनमें से तीन गीगावाट की परिचालन क्षमता, तीन गीगावाट की निर्माणाधीन क्षमता तथा 8.6 गीगावाट की क्षमता एकदम शुरुआती चरण में है।

अडाणी समूह के अध्यक्ष गौतम अडानी ने कहा, ‘‘हम 2030 तक 450 गीगावाट अक्षय ऊर्जा के भारत के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मिलकर काम करने को तैयार हैं।’’
टोटल के सीईओ और अध्यक्ष पैट्रिक पाऊयाने ने कहा, ‘‘एजीएल में हमारा प्रवेश भारत के नवीकरणीय ऊर्जा कारोबार में हमारी एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है।’’
उन्होंने कहा कि बाजार के आकार को देखते हुए भारत कंपनी के लिए सही जगह है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News

Related News