बर्डफ्लू : दिल्ली सरकार ने शहर के बाहर से प्रसंस्कृत तथा पैक किया हुआ चिकन लाने पर रोक लगाई

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 08:16 PM (IST)

नयी दिल्ली, 11 जनवरी (भाषा) दिल्ली सरकार ने संजय झील में बत्तखों के बर्ड फ्लू से संक्रमित पाए जाने के बाद शहर के बाहर से प्रसंस्कृत (प्रोसेस्ड) तथा पैक किया हुआ चिकन लाकर बेचने पर सोमवार को पाबंदी लगा दी।

उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने सोमवार को कहा कि अब तक केवल संजय झील की बत्तखों में ही बर्ड फ्लू संक्रमण पाया गया है। उन्होंने कहा कि लोग घबराएं नहीं, चिंता की कोई बात नहीं है।

बहरहाल, अधिकारियों ने कहा कि दिल्ली के तीन इलाकों से लिये गए आठ नमूनों में भोपाल स्थित प्रयोगशाला में जांच के दौरान एवियन इंफ्लुएंजा संक्रमण की पुष्टि हुई है।
दिल्ली सरकार के विकास विभाग की पशुपालन इकाई के अध्यक्ष डॉक्टर राकेश सिंह ने कहा कि सभी आठ नमूनों में एवियन इंफ्लुएंजा का संक्रमण पाया गया है। इनमें से चार नमूने मयूर विहार फेज-तीन के एक पार्क से, तीन संजय झील से और एक नमूना द्वारका से लिया गया था।
इससे पहले, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि जालंधर की प्रयोगशाला में भेजे गए 100 नमूनों के जांच नतीजों की प्रतीक्षा की जा रही है।

उन्होंने कहा, ''''संजय झील से जिन बत्तखों के नमूने लिये गए थे, केवल उन्हीं में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है। चिंता की जरूरत नहीं है। अन्य नमूनों की जांच रिपोर्ट आनी बाकी है।''''
सिसोदिया ने कहा कि बत्तखों के नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो जाने के बाद संजय झील को संक्रमण मुक्त किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने एहतियात के तौर पर शहर के बाहर से प्रसंस्कृत तथा पैकिंग वाला चिकन लाकर बेचने पर पाबंदी लगाने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, ''''एक राज्य से दूसरे राज्य में संक्रमण न फैले, इसलिये शहर के बाहर से प्रसंस्कृत तथा पैकिंग वाला चिकन लाकर बेचने पर पाबंदी लगा दी गई है। बर्ड फ्लू से घबराने की जरूरत नहीं है। यह एक सामान्य इंफ्लुएंजा है। ''''
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि चिकन और अंडे खाने वाले लोगों को भी घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि पूरी तरह पके हुए या उबले हुए चिकन अथवा अंडे खाने से संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।


यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

PTI News Agency

Recommended News